Lifestyle

Sunday, Aug 09, 2020 | Last Update : 05:37 AM IST

follow us on google news

Lifestyle

  • लहसुन खाने से होते है ये गुणकारी फायदे

    लहसुन खाने से होते है ये गुणकारी फायदे

    लहसुन कई बीमारियों का रामबाड इलाज है। ये पेट से जुड़ी बीमारियों जैसे डायरिया और कब्‍ज की रोकथाम के लिए काफी लाभदायक माना गया है। इतना ही नहीं लहसुन का नयमित रुप से सेवन करने से दिल से जुड़ी समस्याएं भी दूर होती है।

  • बेदाग त्वचा पाने के लिए खीरे का करें इस्तेमाल

    बेदाग त्वचा पाने के लिए खीरे का करें इस्तेमाल

    खीरे में पानी की उच्च मात्रा होती है इसलिए यह शरीर को अच्छी तरह से हाइड्रेटेड रखने में मदद करता है। खीरा त्वचा के लिए भी बेहद फायदेमंद है। ये बेदाग त्वचा पाने में मदद करता है। इसलिए आप त्वचा पर खीरे के जूस का इस्तेमाल कर सकते हैं।

  • चेहरे को निखारने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय

    चेहरे को निखारने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय

    शरीर की बाहरी सुंदरता को बढ़ाने के साथ जरुरी है, कि आप शरीर के अंदरुनी स्वास्थ्य का भी ध्यान रखें। इसके लिए पौष्टिक भोजन खाएं , ताकि शरीर को जरूरी पोषक तत्व मिलते रहे। इस बात का ध्यान रखें की तला हुआ मसालेदार, फास्ट फूड खाने के बजाए,  विटामिंस और मिनरल्स से भरपूर आहार लें।

  • चीकू खाने के फायदे

    चीकू खाने के फायदे

    चीकू में विटामिन, मिलरल्स और फाइबर जैसे कई पोषक तत्व मौजूद होते है जो शरीर की बीमारियों से लड़ने में मदद करते हैं। चीकू में विटामिन ए भरपूर मात्रा में पाया जाता है और यह आंखों को सेहत मंद बनाए रखने में सहायता करता है।

  • अरबी के पत्तों के फायदे

    अरबी के पत्तों के फायदे

    अरबी के पत्ते न्यूट्रिएंट्स से भरपूर होते है। इसके साथ ही इसमें विटामिन ए, बी, सी, कैल्शियम, पोटैशियम और एंटी-ऑक्सीडेंट भी पाए जाते है जो हमारे सेहत के लिए काफी लाभ दायक होते है।

  • तिल के तेल से होने वाले फायदे

    तिल के तेल से होने वाले फायदे

    तिल स्वास्थ्य के लिए काफी लाभदायक माना गया है। इसके कई सारे फ़ायदे हैं और यह कई तरीक़ों से इस्तेमाल भी किया जाता है। तिल के तेल को तिल के बीज से प्राप्त किया जाता है।

  • लौकी के ये फायदे नहीं जानते होंगे आप

    लौकी के ये फायदे नहीं जानते होंगे आप

    लौकी में भरपूर मात्रा में डायट्री फायबर, विटामिन- ए, विटामिन -सी, थायमिन, राइबोफ्लेविन, विटामिन- बी३, बी६, मिनरल्स, कैल्श‍ियम, आयरन, मैग्नीशि‍यम, फास्फोरस, पोटेशि‍यम, सोडियम और जिंक पाया जाता है, जो हमारे शरीर को स्वस्थ बनाए रखता है।

  • घरेलू नुस्खे: बढ़ते वजन को कम करने के लिए

    घरेलू नुस्खे: बढ़ते वजन को कम करने के लिए

    हम आपको इस लेख में कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे के बारे में बताने जा रहे है जो ना केवल आपका वजन व मोटपा कम करने में असरदार सिद्ध होंगे बल्कि आपको कई तरह की बीमारियों से भी बचाएगा।