फटी एड़ियों को खूबसूरत बनाने के टिप्स

Sunday, Aug 09, 2020 | Last Update : 05:49 AM IST

फटी एड़ियों को खूबसूरत बनाने के टिप्स

एड़ियों के फटने का मुख्य कारण नियमित खानपान को अंदेखा करना है। इसके साथ ही विटामिन ई की कमी, कैल्शियम व आयरन की पर्याप्त मात्रा न मिल पाने के कारण भी एड़ियां फट जाती हैं।
May 6, 2019, 12:33 pm ISTLifestyleAazad Staff
Beautiful Feet
  Beautiful Feet

हम अक्‍सर अपने पैरों की सफाई और खूबसूरती को लेकर सजग नहीं रहते। जिसका नतीजा ये होता है कि एड़ि‍यों में दरार पड़ने लगती है वो फटने लगतीं है। और जिसका सबसे बड़ा कारण इंफेक्‍शन होता है। समय के साथ अगर इसका ख्याल नहीं रखा गया तो यह आगे चल कर एक गंभीर बीमारी का भी रुप ले सकती है। हालांकि मार्केट में एड़ियों को ठीक करने के लिए कई तरह की दवाएं है लेकिन उनके साइड इफेक्ट भी देखने को मिलते है। इस लिए फटी एडियों के लिए आज हम आपको इस लेख में कुछ घरेलू उपचार के बारे में बताने जा रहे है जो आपकी एड़ियों को पहले से भी ज्यादा खुबसूरत बना देंगी। तो आइये जानते है….

ऑलिव ऑयल
ऑलिव ऑयल के इस्तेमाल से एड़ियां कोमल और मुलायम होती हैं। हथेली पर तेल की कुछ मात्रा लेकर हल्के हाथों से मसाज करें। इसके बाद पैरों को आधे घंटे के लिए वैसे ही छोड़ दें। इस प्रक्रिया को हफ्ते में एक बार जरूर करें।

ग्लिसरीन और गुलाब जल
ग्लिसरीन और गुलाब जल का इस्तेमाल ज्यादा फटी एड़ियों के लिए बेहतरीन उपाय है। दोनों ही चीजें एड़ियों को नमी देकर कोमल बनाती हैं। तीन-चौथाई मात्रा में गुलाब जल और एक-चौथाई मात्रा में ग्लिसरीन लेकर मिश्रण बनाएं और कुछ देर तक एड़ियों पर लगा रहने दें और उसके बाद गुनगुने पानी से उसे साफ कर लें। ऐसा करने के बाद आपको फर्क दिखना शुरू हो जाएगा।

शहद का करें इस्तेमाल
फटी एड़ियों के लिए शहद बहुत अच्छा और कारगर उपाय माना गया है। शहद एक प्राकृतिक एंटीसेप्टिक है, जो फटी एड़ियों को ठीक करने में मदद करता है और इसके आरामदायक गुण त्वचा को फिर से पहले की तरह बनाने में मदद करते हैं। आप आधा कप शहद में गरम पानी मिलाकर करीब २० मिनट तक उसमें अपनी एड़ियों को डुबोकर रखें। इसके बाद पैरों को साफ तोलिए से पोछ लें।

देसा घी और सेंधा नमक का करें इस्तेमाल -
देसा घी में नमक मिलाकर फटी एड़ियों पर लगाने से भी त्वचा मुलायम होती है । इसका इस्तेमाल आप अपने हाथों पर भी कर सकते है।

कच्चा आम-
फटी एडियों को दूर करने के लिए कच्चे आम को पीसकर फटी हुई एड़ियो पर मालिश करें ऐसा करने से जल्द ही फटी हुई एड़ियां सही हो जाती है। इतना ही नहीं हफ्ते में एक बार नीबू के रस वाले पानी से अपने पैर को जरूर साफ करें इससे एड़ियों के डेड पार्टिकल्स खत्म हो जाते है।

और ये भी पढ़े : पैरों से पहचाने बीमारियां

पैडिक्योर काराए -
पैरों को साफ व खूबसूरत बनाए रखने के लिए पैडिक्योर को अवश्य चुनें। यह पैरों के नाखून, एड़ी व तलवों की सफाई का शानदार तरीका है।

...

Featured Videos!