Lifestyle

Sunday, Nov 01, 2020 | Last Update : 06:33 AM IST

follow us on google news

Lifestyle

  • पुदीने के अचूक फायदें

    पुदीने के अचूक फायदें

    पुदीना खाने का मुख्य आहार तो नहीं लेकिन ये खाने के स्वाद को बढ़ाता है। पुदीने की प‍त्ती औषधीय गुणों से भरपूर है जो कई प्रकार की बीमारियों को भी दूर करती है।

  • लू से बचने के उपाय

    लू से बचने के उपाय

    लू से बचने के लिए ज्यादा से ज्यादा पानी पीना चाहिए। हो सके तो बेल या नींबू का शरबत पीए ये लूं में फायदेमंद होता है। इतना ही नहीं शरीर में पानी की कमी को दूर करने के लिए तरबूज, ककड़ी, खीरा आदि का सेवन करना चाहिए।

  • करेला है ओषधीय गुणों से भरपुर

    करेला है ओषधीय गुणों से भरपुर

    करेले में विटामिन ए, बी, बी१, बी२, कैल्सियम, आयरन, कापर, फास्फोरस, पोटैसियम, जिंक आदि पौषक तत्व पाए जाते है। जो हमारे सेहत को फीट रखने के लिए बहुत जरूरी होते है। करेले में कॉलिन तथा ल्यूटेन नामक तत्व भी पाए जाते है जो त्वचा , बाल , नर्व तथा आँखों के लिए फायदेमंद होते है।

  • फटी एड़ियों को खूबसूरत बनाने के टिप्स

    फटी एड़ियों को खूबसूरत बनाने के टिप्स

    एड़ियों के फटने का मुख्य कारण नियमित खानपान को अंदेखा करना है। इसके साथ ही विटामिन ई की कमी, कैल्शियम व आयरन की पर्याप्त मात्रा न मिल पाने के कारण भी एड़ियां फट जाती हैं।

  • पैरों से पहचाने बीमारियां

    पैरों से पहचाने बीमारियां

    पैरों के पंजो पर अगर सूजन हो तो ये एनीमिया और किडनी डिजीज का संकेट हो सकती है। इसमें एक या दोनों पैरों के पंजों में सूजन आ सकती है। ऐसे लक्षण अगर दिखें तो डॉक्टर की सलाह तुरंत ले।

  • गर्मियों में अपनी त्वचा की इस तरह करें देखभाल

    गर्मियों में अपनी त्वचा की इस तरह करें देखभाल

    गर्मियों में हमारी त्वचा की नमी कम होती जाती है और इसके कारण त्वचा रूखी और बेजान दिखने लगती है। चेहरे की नमी को  बरकरार रखने के लिए हम कई घरेलू नुस्खे व प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते है लेकिन इसके साथ साथ हमें पौष्टिक आहार लेने की भी जरुरत है।