Lifestyle

Tuesday, Jul 05, 2022 | Last Update : 05:33 PM IST

Lifestyle

  • दिवाली पर रंगोली का महत्व

    दिवाली पर रंगोली का महत्व

    कार्तिक मास की अमावस्या पर इस बार 7 नवंबर 2018 को दिवाली का पर्व विश्वभर में धूम-धाम से मनाया जाएगा। दिवाली पर रंगोली बनाने का एक अलग ही महत्व है। दिवाली के दिन घर में रंगोली इसलिए बनाई जाती है ताकि मां लक्ष्मी का घर में आगमन हो।  

  • झाइयों को कम करने के घरेलू नुस्खे

    झाइयों को कम करने के घरेलू नुस्खे

    झाइयों से बचने के लिए सबसे जरूरी है कि आप तेज धूप में बाहर ना निकले। अगर धूम में निकलना जरुरी है तो चेहरे को ढककर चलें और छतरी का इस्तेमाल करें।

  • गाजर के स्‍वास्‍थ्‍य लाभ के बारे में जानें

    गाजर के स्‍वास्‍थ्‍य लाभ के बारे में जानें

    सर्दियों में मिलने वाला लाल रंग का गाजर विटामिन व पोषण से भरपूर माना जाता है। इसमें मिनरल्स बहुत मात्रा में मिलते हैं। गाजर को आंखों के लिए बहुत अधिक गुणकारी माना जाता है क्योंकि यह विटामिन 'ए' का सबसे अच्छा स्त्रोत है।

  • नवरात्री स्पेशल : साबूदाना के ये लाभ नहीं जानते होंगे आप

    नवरात्री स्पेशल : साबूदाना के ये लाभ नहीं जानते होंगे आप

    नवारात्र के उपवास के दौरान अक्सर लोग साबूदाने का सेवन करते है लेकिन क्या आप जानते है कि सफेद मोतियों की तरह दिखने वाला छोटे आकार का साबूदाना कई गुणों से भरपूर है। इसमें कई ऐसी चीजे पाई जाती है जो हमारे सेहत को और अधिक दुरुस्त करती है।

  • मधुमेह और मोटापे से छुटकारा दिलाती है भिंडी, ऐसे करें सेवन

    मधुमेह और मोटापे से छुटकारा दिलाती है भिंडी, ऐसे करें सेवन

    मधुमेह के रोगी को फलों और सब्जियों का ज्यादा सेवन करना चाहिए लेकिन ये ध्यान रहे की उन फलों और सब्जियों का ही इस्तेमाल करें जिसमें ग्लाइसिमिक इंडेक्स की मात्रा कम हो। ग्लाइसिमिक इंडेक्ट हमारे खाने में मौजुद कार्बोहाइड्रेट के कणों को  जल्दी-जल्दी तोड़कर खाने में मिला देता है, जिससे मधुमेह की बीमारी हो जाती है।