Lifestyle

Thursday, Oct 29, 2020 | Last Update : 03:46 PM IST

follow us on google news

Lifestyle

  • झाइयों को कम करने के घरेलू नुस्खे

    झाइयों को कम करने के घरेलू नुस्खे

    झाइयों से बचने के लिए सबसे जरूरी है कि आप तेज धूप में बाहर ना निकले। अगर धूम में निकलना जरुरी है तो चेहरे को ढककर चलें और छतरी का इस्तेमाल करें।

  • गाजर के स्‍वास्‍थ्‍य लाभ के बारे में जानें

    गाजर के स्‍वास्‍थ्‍य लाभ के बारे में जानें

    सर्दियों में मिलने वाला लाल रंग का गाजर विटामिन व पोषण से भरपूर माना जाता है। इसमें मिनरल्स बहुत मात्रा में मिलते हैं। गाजर को आंखों के लिए बहुत अधिक गुणकारी माना जाता है क्योंकि यह विटामिन 'ए' का सबसे अच्छा स्त्रोत है।

  • नवरात्री स्पेशल : साबूदाना के ये लाभ नहीं जानते होंगे आप

    नवरात्री स्पेशल : साबूदाना के ये लाभ नहीं जानते होंगे आप

    नवारात्र के उपवास के दौरान अक्सर लोग साबूदाने का सेवन करते है लेकिन क्या आप जानते है कि सफेद मोतियों की तरह दिखने वाला छोटे आकार का साबूदाना कई गुणों से भरपूर है। इसमें कई ऐसी चीजे पाई जाती है जो हमारे सेहत को और अधिक दुरुस्त करती है।

  • मधुमेह और मोटापे से छुटकारा दिलाती है भिंडी, ऐसे करें सेवन

    मधुमेह और मोटापे से छुटकारा दिलाती है भिंडी, ऐसे करें सेवन

    मधुमेह के रोगी को फलों और सब्जियों का ज्यादा सेवन करना चाहिए लेकिन ये ध्यान रहे की उन फलों और सब्जियों का ही इस्तेमाल करें जिसमें ग्लाइसिमिक इंडेक्स की मात्रा कम हो। ग्लाइसिमिक इंडेक्ट हमारे खाने में मौजुद कार्बोहाइड्रेट के कणों को  जल्दी-जल्दी तोड़कर खाने में मिला देता है, जिससे मधुमेह की बीमारी हो जाती है।  

  • शुगर फ्री पनीर खीर बनाने की रेसिपी

    शुगर फ्री पनीर खीर बनाने की रेसिपी

    मुधमेह रोगी को अक्सर कुछ मीठा खाने का मन करता है मगर वो अपनी बीमारी के कारण मीठे का स्वाद भरपूर मात्रा में चख नहीं पाते है, लेकिन आज हम आपकों इस लेख में एक ऐसी रेसिपी बताने जा रहे है जिसमें स्वाद के साथ मिठास भी है।

  • शरीफा  में होते है ये औषधीय गुण

    शरीफा में होते है ये औषधीय गुण

    शरीफा त्वचा और पेट दोनों के लिए फायदेमंद होता है। यह कई बीमारियों को दूर करने में लाभदायक होता है। शरीफा में फाइबर की मात्रा ज्यादा होती है जो पाचन क्रिया के लिए लाभदाय होता है।

  • जानिए महिलाएं क्यों पहनती है पायल

    जानिए महिलाएं क्यों पहनती है पायल

    प्राचीन समय में पायल विशेष संकेत के लिए पहनी जाती थी। ताकि कोई स्त्री कहीं आए या जाए तो पायल से उसके आने-जाने का संकेत मिलता रहे और वास्तुशास्त्र के अनुसार पायल के स्वर से नकारात्मक ऊर्जा भी दूर होती है।