Lifestyle

Thursday, Oct 29, 2020 | Last Update : 04:31 PM IST

follow us on google news

Lifestyle

  • बाजार में आ सकता है कीड़ों से बना पास्ता, जो प्रोटीन से होगा भरपूर

    बाजार में आ सकता है कीड़ों से बना पास्ता, जो प्रोटीन से होगा भरपूर

    बच्चों को पास्ता खाना ज्यादा पसंद होता है लेकिन उन्हें मैंदे से बने पास्ता की जगह गेहूं का पास्ता खिलाना और ज्यादा अच्छा माना गया है इसमें भरपूर मात्रा में कैलोरी, फाइबर और कार्बोहाइड्रेट होते है। लेकिन आपको ये सुन कर थोड़ा अजीब लगे कि कीड़ो से बने पास्ता में सबसे ज्यादा प्रोटीन, कैलोरी, फाइबर और कार्बोहाइड्रेट पाए जाते है।

  • खून की कमी के अलावा और भी कई बीमारियों को चुकंदर करता है दूर

    खून की कमी के अलावा और भी कई बीमारियों को चुकंदर करता है दूर

    भूमध्यसागरी क्षेत्र में लगभग 4000 साल पहले चुकंदर की खेती की शुरुआत की गयी थी। चुकंदर सेहत के लिए तो लाभदायक होता ही है साथ ही इसके पत्ते भी आयरन, विटामिन और मिनरल्स से भरपूर होते है। रोजाना एक कप चुकंदर के पत्ते का जूस पीने से कई बीमारियां दूर होती है।

  • इस वीकेंड घर में बनाएं कच्चे केले के कटलेट

    इस वीकेंड घर में बनाएं कच्चे केले के कटलेट

    केला हेल्थ के लिए बहुत फ़ायदेमंद होता है। कच्चे केले में पोटैशियम की मात्रा अधिक पाई जाती है। जो इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है। आज हम आपको इस लेख में कच्चे केले से कटलेट बनाने की विधि बताने जा रहे हैं। जिसका लुफ्त आप शाम की चाय के साथ ले सकते है। तो आइये जानते है कच्चे केले से कटलेट बनाने की विधि।

  • अखरोट का सेवन करें कई बीमारियों को दूर

    अखरोट का सेवन करें कई बीमारियों को दूर

    अखरोट का सेवन सर्दियों में शरीर में उर्जा बनाए रखता है। ये कॉलेस्ट्रॉल को भी कंट्रोल करता है। इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट्स और ओमेगा थ्री फैटी दिल को स्वस्थ रखते है। अखरोट को रोजाना दूध के साथ खाने से घुटनों, जोड़ों और कमर दर्द गायब हो जाएगा।

  • सर्दियों के मौसम में खजूर का सेवन सेहत के लिए होता है बहुत फायदेमंद

    सर्दियों के मौसम में खजूर का सेवन सेहत के लिए होता है बहुत फायदेमंद

    दुनियाभर में कम से कम 30 अलग किस्म के खजूर पाए जाते हैं। भारतीय खजूर के वृक्ष 30-40 फुट ऊँचे होते हैं। खजूर को पिंडखजूर तमर, खुर्मा और पके, सूखे फल को छुहारा, खारिक अथवा अंग्रेजी में डेट के नाम से जाना जाता है। खजूर में आयरन, मिनरल, कैल्शियम, अमिनो एसिड, फास्फोरस बहुत ही भरपूर मात्रा में पाया जाता है। जो शरीर में कई चीजों की पूर्ति करते हैं।

  • छठ पूजा के दौरान बनाए कसार के लड्डू

    छठ पूजा के दौरान बनाए कसार के लड्डू

    छठ का पावन पर्व महिलाएं अपने बच्चों की लंबी आयु के लिए करती है। ये पर्व ये पर्व मुख्यत: चार दिनों का होता है। इस पर्व में महिलाए अपने बच्चों के लिए निर्जल व्रत रखती हैं, और छठ मैया और सूर्य की पूजा करती हैं।

  • अन्नकूट रेसिपी: कैसे गोवर्धन पूजा पर बनाएं अन्नकूट

    अन्नकूट रेसिपी: कैसे गोवर्धन पूजा पर बनाएं अन्नकूट

    गोवर्धन पूजा कार्तिक माह में शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा को मनाई जाती है. गोवर्धन पूजा को अन्नकूट के नाम से भी जाना जाता है. गोवर्धन पूजा के दिन अन्नकूट की सब्जी बनाई जाती है. क्योंकि गोवर्धन पूजा में अन्नकूट की सब्जी और पूरी का प्रसाद बना कर चढ़ाया जाता है.

  • दिवाली पर रंगोली का महत्व

    दिवाली पर रंगोली का महत्व

    कार्तिक मास की अमावस्या पर इस बार 7 नवंबर 2018 को दिवाली का पर्व विश्वभर में धूम-धाम से मनाया जाएगा। दिवाली पर रंगोली बनाने का एक अलग ही महत्व है। दिवाली के दिन घर में रंगोली इसलिए बनाई जाती है ताकि मां लक्ष्मी का घर में आगमन हो।