सावन का पहला सोमवार मंदिरों में श्रद्धालुओं की उमड़ी भीड़

Tuesday, May 11, 2021 | Last Update : 12:48 AM IST

सावन का पहला सोमवार मंदिरों में श्रद्धालुओं की उमड़ी भीड़

दिल्ली में सोमवार सुबह से ही कांवड़ यात्रा की धूम
Jul 30, 2018, 10:08 am ISTFestivalsAazad Staff
Lord Shiva
  Lord Shiva

आज सावन महीने का पहला सोमवार है और देशभर के मंदिरों में भगवान शिव की अराधना के लिए श्रद्धालुओं की सुबह से ही लंबी कतार देखने को मिल रही है। शिव भक्त सुबह से ही भगवान शिव की पूजा अर्चना कर भगवान शिव का जलाभिषेक कर रहे है।

वहीं दिल्ली के गौरी शंकर मंदिर में पहले सोमवार को श्रद्धालुओं की लंबी लाइन देखने क मिल रही है। जबकि वाराणसी के काशी विश्वनाथ मंदिर में भी श्रद्धालुओं ताता लगा हुआ है। हिंदू  पूराठओ के अनुसार ऐसी मान्यता है कि भगवान शिव जहां-जहां प्रगट हुए उन 12 जगहों पर शिवलिंग को ज्योतिर्लिंग के तौर पर पूजा जाता हैं। ऐसी  मान्यता है कि जो भी ज्योतिर्लिंग के दर्शन करता है उसे विशेष फल प्राप्त होता है। ऐसा माना जाता है, कि ज्‍योतिर्लिंग में शिव का वास होता है।

बता दें कि सावन के सभी सोमवार विधपूर्वक भगवान की शिव की पूजा करने से भक्तों की सभी मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं। वाराणीस के काशी विश्वनाथ का जलाभिषेक करने के लिए रविवार की देर रात से ही कांवरियों की लंबी कतार मंदिर के बाहर लग गई।

इस बार का सावन के महीने में श्रेष्ठ संयोग बताया जा रहा है। सावन इस बार शनिवार से शुरू हुआ है, जो अपने आप में खास होता है। दूसरे इस बार सावन में 5 सोमवार होंगे और तीसरे यह कि ऐसा 19 साल बाद संयोग बना है।

बता दें कि सावन का दूसरा सोमवार 6 अगस्त, तीसरा सोमवार 13 अगस्त व चौथा सोमवार 20 अगस्त को होगा. सावन का महीना 26 अगस्त को खत्म होगा.

...

Featured Videos!