धनिया डायबिटीज और ब्लड शुगर को करता है कंट्रोल

Saturday, Oct 31, 2020 | Last Update : 12:00 AM IST

follow us on google news

धनिया डायबिटीज और ब्लड शुगर को करता है कंट्रोल

धनिया को सिलैंट्रो या चीनी अजमोद भी कहा जाता है. धनिया एक छोटा सा पौधा होता है, जिसके सभी हिस्सों जैसे, पत्तियों से लेकर बीज तक को खाने में इस्तेमाल किया जाता है।
May 18, 2019, 12:48 pm ISTLifestyleAazad Staff
Coriander
  Coriander

भारत को मसालों का सबसे धनी देश माना जाता है। यहाँ विविध प्रकार के मसाले उत्त्पन्न किये जाते हैं। भारत, मसालों और मसाला उत्‍पादों का सबसे बड़ा उत्‍पादक, उपभोक्‍ता और निर्यातक देश हैं। इसमें कोई दो राय नहीं की मसाले खाने के स्वाद को दो गुना बढ़ाते है। लेकिन हमारे देश में उत्पन्न होने वाले कई ऐसे मसाले है जो कई प्रकार की गंभीर बीमारियों को दूर करने में भी सहायक होते है। इनमें से ही एक है धनिया।

धनिया को हम सब खाने में खास तौर पर इस्तेमाल करते आए है लेकिन क्या आप जानके है धनिया डायबिटीज औऱ बल्ड शुगर को कंट्रोल करने में भी सहायक होती है।  इतना ही नहीं ये बढ़ते वजन को भी कम करने में असर दार है। आज हम आपको इस लेख में ये बताने की कोशिश करेंगे की धनिया डायबिटीज (control diabetes) और ब्लड शुगर (blood sugar levels) को किस तरह से कंट्रोल कर सकता है।

धनिए के बीज में कुछ यौगिक होते हैं जो ब्‍लड में आने पर एंटी-हाइपरग्लाइकेमिक, इंसुलिन डिस्चार्जिंग और इंसुलिन का उत्‍पादन करते हैं जिससे आपके ब्‍लड ग्लूकोज के लेवल को कंट्रोल करने में मदद मिलती है।  धनिया में वोलाटाइल ऑयल पाया जाता है। ये खाद्द तेल बीमारियों से लड़ने में काफी मददगार होते हैं।

और ये बी पढ़े : हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए करें इनाका सेवन

धनिया डायबिटीज के उपचार के लिए सबसे भरोसेमंद पारंपरिक उपचारों में से एक माना गया है। एक शोध में पाया गया है कि धनिए के बीज में कुछ यौगिक होते हैं जो ब्‍लड में आने पर एंटी-हाइपरग्लाइकेमिक, इंसुलिन डिस्चार्जिंग और इंसुलिन का उत्‍पादन करते हैं जिससे आपके ब्‍लड ग्लूकोज के लेवल को कंट्रोल करने में मदद मिलती है। हरी धनिया को सुबह के समय पानी में उबालकर, छानकर खाली पेट पीने से पेट की पथरी यूरीन के माध्यम से निकल जाती है।

और ये भी पढ़े: हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए करें इनाका सेवन

और ये भी पढ़े : घरेलू नुस्खे: बढ़ते वजन को कम करने के लिए

डायबिटीज को कम एवं नियंत्रित करने के लिए ऐसे पीए धनिए का पानी -
२. सबसे पहले १० ग्राम साबुत धनिया लें।

२. अब साबुत धनिए को २ लीटर पानी में भिगो दें।

३. इसे रातभर के लिए ढककर रख दें।

४. सुबह इसका पानी निकाल लें और इस पानी को खाली पेट पीएं। आप इस पानी को पूर दिन भी थोड़ा थोड़ा पी सकते है।

...

Related stories

Featured Videos!