Celebrating Festivals across the World

Thursday, Sep 21, 2023 | Last Update : 05:41 PM IST

Festivals

  • नागपंचमी पूजन का है विशेष महत्व

    नागपंचमी पूजन का है विशेष महत्व

    नाग पंचमी (Nag Panchami) ऐसा पर्व है जिसमें सांप या नाग को देवता (Nag Devta) मानकर उसकी पूजा की जाती है। नाग पंचमी के दिन लोग दिन भर व्रत करते हैं और सांपों को दूध पिलाते हैं।

  • Hariyali Teej  : हरियाली तीज पूजा मुहूर्त और महत्व

    Hariyali Teej : हरियाली तीज पूजा मुहूर्त और महत्व

    श्रावण मास में आने वाली हरियाली तीज का काफी महत्‍व है। इस दिन सुहागिनें अपने पति की लंबी आयु के लिए निर्जला व्रत रखती हैं। सावन के महीने में इस पर्व को मनाए जाने के कारण इसे हरियाली तीज कहा जाता है

  • गौतम बुद्ध  के अनमोल विचार

    गौतम बुद्ध के अनमोल विचार

    जिंदगी की दिशा को बेहतर बनाने के लिए गौतम बुद्ध के विचारों को समझना बेहद ही जरुरी है। हम सब जानते है कि गौतम बुद्ध द्वारा कहें गए विचार सैकड़ों साल पुराने है लेकिन आज के दौर में ये खरे उतरते हैं।

  • जाने भगवान नृसिंह के व्रत, कथा व पूजन विधि का महत्व

    जाने भगवान नृसिंह के व्रत, कथा व पूजन विधि का महत्व

    भगवान विष्णु के अवतारों में नृसिंह अवतार बहुत अद्धुत है। इसमें उनका आधा शरीर सिंह का और आधा शरीर मनुष्य रुप में है। भगवान का ये अवतार साबित करता है की वे कण-कण में हैं और अपने भक्त की रक्षा के लिए वे कहीं भी कभी भी अवतार ले सकते हैं।

  • मोहिनी एकादशी व्रत और उसका महत्व

    मोहिनी एकादशी व्रत और उसका महत्व

    पौराणिक मान्यताओं के अनुसार इस दिन भगवान विष्णु ने मोहिनी अवतार धारण करके समुद्र मंथन से निकले अमृत कलश को राक्षसों से बचाया था। द्वापर युग में भगवान श्री कृष्ण ने युधिष्ठिर को इस व्रत को करने की सलाह दी थी। 

  • जाने क्या है अक्षय तृतीया और इसका महत्व

    जाने क्या है अक्षय तृतीया और इसका महत्व

    अक्षय तृतीया वैशाख मास के शुक्‍ल पक्ष की तृतीय तिथि को मनाई जाती है। माना जाता है कि इस दिन कोई भी शुभ कार्य करने के लिए पंचागं देखने की जरूरत नहीं है। अक्षय तृतीया पर किए गए कार्यों का कई गुना फल प्राप्‍त होता है।