Sunday, Jun 24, 2018 | Last Update : 11:08 AM IST

सुर्खियां

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना, वार्षिक प्रीमियम सिर्फ 12 रुपए

12 रुपए में 2 लाख का दूर्घटना बीमा योजना
Mar 7, 2018, 12:25 pm ISTShould KnowAazad Staff
Pradhan Mantri surksha bima Yojna
  Pradhan Mantri surksha bima Yojna

दो लाख रुपये का दुर्घटना बीमा कवर देने वाली प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के लिए 12 रुपये वार्षिक प्रीमियम अदा करनी होगी। इस योजना का लाभ प्रधानमंत्री जन-धन योजना के तहत सभी खाता धारकों को सुरक्षा बीमा योजना एंव जीवन ज्योति बीमा योजना के अंतर्गत बीमा का लाभ मिलेगा। हालांकि इस योजना की शुरुआत 9 मई 2015 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने की थी। इस योजना के तहत 18 से 70 वर्ष के लोगों को मात्र 12 रुपये वार्षीक आय के तहत दुर्घटना बीमा का लाभ मिलेगा।

वहीं इस योजना के तहत अगर आप वार्षिक प्रीमियम 330 रुपये अदा करते है तो आपका 2 लाख रुपये का जीवन बीमा होगा। हालांकि इस योजना का लाभ 18 से 50 वर्ष के लोगों को ही मिलेगा। प्रीमियम का भुगतान ऑटो डेबिट के द्वारा खाता धारक के बचत खाते से होगा।

ये बीमा योजना हर साल 1 जून से लेकर 31 मई तक के लिए होगी। उसके बाद योजना में बने रहने के लिए हर साल बीमाधारक को रिन्यूअल कराना होगा।

कितनी मिलेगा कवर

प्रधानमंत्री जीवन सुरक्षा बीमा योजना में बीमा धारक को 2 लाख रुपए का दुर्घटना कवर मिलेगा। जबकि दुर्घटना के दौरान विकलांगता आदि की स्थिति में 1 लाख रुपए का कवर मिलेगा। हालांकि अगर दुर्घटना के दौरान व्यक्ति की दोनों आंखों की रोशनी चली जाती है, या फिर उसके हाथ और पैर बेकार हो जाते हैं, तो भी 2 लाख रुपए का कवर बीमाधारक को मिलेगा। कोई भी व्यक्ति जिसका बचत खाता है और उसकी उम्र 18-70 साल तक है, वह स्कीम का लाभ ले सकेगा। इसके लिए उसे हर साल 12 रुपए का प्रीमियम देना होगा।

खाते से कटेगी किस्त-

बैंक द्वारा बीमा राशी का प्रीमियम खाताधारको के खाते से कट जाएगा एक व्यक्ति को एक बैक खाते से लाभ मिलेगा। कोई भी अपने परिवार के खाताधारी सदस्यों का  सहमती के साथ घोषणा पत्र पात्रता के साथ जमा कर सकेगा।

Featured Videos!