गर्मियों में अपनी त्वचा की इस तरह करें देखभाल

Sunday, Aug 09, 2020 | Last Update : 04:53 AM IST

गर्मियों में अपनी त्वचा की इस तरह करें देखभाल

गर्मियों में हमारी त्वचा की नमी कम होती जाती है और इसके कारण त्वचा रूखी और बेजान दिखने लगती है। चेहरे की नमी को  बरकरार रखने के लिए हम कई घरेलू नुस्खे व प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते है लेकिन इसके साथ साथ हमें पौष्टिक आहार लेने की भी जरुरत है।
Apr 22, 2019, 3:26 pm ISTLifestyleAazad Staff
Skin
  Skin

गर्मी में अक्सर हमें भोजन हल्का ही खाना चाहिए इससे आप पूरे मौसम में ताजगी महसूस करेंगे और शरीर में पानी की कमी से भी बचेंगे। भोजन में अगर एंटी ऑक्सिडेंट्स की मात्रा अधिक हो, तो इससे त्वचा पर धूप का असर आपकी त्वचा पर कम पड़ेगा। इतना ही नहीं अगर आप गर्मियों में विटामिन सी युक्त खाने की चीजों का सेवन करते है तो ये धूप में क्षतिग्रस्त हुई त्वचा की मरम्मत करने में असरदार साबित होगा। ये विटामिन सब्जी और फलों में मिलता है, जिनमें गाजर, पपीता, काले अंगूर और हरी पत्तेदार सब्जियां शामिल हैं। इसके अलावा भरपूर मात्रा में पानी पिएं।  

झुलसी त्वचा को दूर करेगा टमाटर-  टमाटर आपकी झुलसी हुई त्वचा को आसानी से ठीक कर सकता है। इसके रोजाना इस्तेमाल से आपके चेहरे का निखार भी बढ़ जाता है। इसके लिए दो टमाटरों को अच्छी तरह पीस लें और इसके पल्प और रस को चेहरे पर लगाएं। टमाटर में यदि दलिया और कच्चे दूध को मिलाकर पेस्ट तैयार किया जाए, तो यह एक बेहतरीन फेस पैक बन जाएगा। इससे त्वचा में निखार व गोरापन बरकरार रहता है।

ककड़ी और तरबूज का फेस पैक - यदि आप अपनी त्वचा को गोरा व बेदाग बनाना चाहते है तो ककड़ी और तरबूज का फेस पैक बनाएं। यह पैक तैलीय त्वचा वालों के लिए काफी अच्छा नुस्खा है। तरबूज में काफी मात्रा में एंटीऑक्सिडेंट गुण पाए जाते हैं, जो त्वचा की झुर्रियों को दूर करते हैं। ये सन बर्न और सन टैन जैसी समस्याओं से मुक्ति  दिलाते हैं।

पपीते का पेस्ट - चेहरे पर पपीते के छिलके मलने से त्वचा पर निखार आता है। इसे अपने चेहरे पर १५ मिनट तक के लिए लगाएं और फिर ठंडे पानी से चेहरा धो लें। इससे आपको राहत मिलेगी।

क्लींजिंग : त्वचा को तेल मुक्त बनाने के लिए चेहरे को दिन में २-३ बार क्लींजर से धोएं।

और ये बी पढ़े : चेहरे को निखारने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय

पानी का करें ज्यादा इस्तेमाल - गर्मियों में शरीर में पानी की कमी होने लगती है जिसका असर त्वचा पर भी दिखता है। इसके लिए ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं जिससे की त्वचा हाइड्रेट होगी और ग्लो करने लगेगी।

चहरे पर साबुन का इस्तेमाल करें कम - गर्मी में साबुन का प्रयोग चेहरे पर कम करें। इसकी जगह शहद युक्‍त शॉवर जैल का प्रयोग करें या मसूर दाल, शहद और हल्दी का उबटन बना कर उसका प्रयोग करें।

...

Related stories

Featured Videos!