लहसुन खाने से होते है ये गुणकारी फायदे

Monday, May 10, 2021 | Last Update : 12:46 AM IST

follow us on google news

लहसुन खाने से होते है ये गुणकारी फायदे

लहसुन कई बीमारियों का रामबाड इलाज है। ये पेट से जुड़ी बीमारियों जैसे डायरिया और कब्‍ज की रोकथाम के लिए काफी लाभदायक माना गया है। इतना ही नहीं लहसुन का नयमित रुप से सेवन करने से दिल से जुड़ी समस्याएं भी दूर होती है।
Apr 20, 2019, 11:39 am ISTLifestyleAazad Staff
Garlic
  Garlic

वैसे तो लहसुन का प्रयोग अक्सर खाने में सभी लोग करते हैं । लेकिन खाली बेट लहसुन का इस्तेमाल करना सबसे ज्यादा फायदेमंद मना गया है। लहसुन में ऐसे गुणकारी तत्‍व मौजूद होते हैं जो कई बीमारियों को दूर करने में  लाभदायक हैं। लहसुन को प्राचीन काल से औषधि के रुप में इस्तेमाल किया जाता रहा है। इसलिए आपको किसी न किसी रूप में लहसुन को अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए।

ब्लड प्रेशर को करे दूर - ब्लड प्रेशर की समस्‍या है तो आपको रोज सुबह लहसुन का सेवन करना चाहिए। इसके सेवन से दिल से संबंधित, पेट से संबंधित कोई भी बीमारी नहीं होती।

डाइजेशन को करे बेहतर-
लहसुन में आपके डाइजेस्टिव सिस्‍टम को ठीक करने की ताकत होती है। खाली पेट लहसुन की कलियां चबाने से आपका डाइजेशन अच्‍छा रहता है और भूख भी लगती है।

टेंशन को करे दूर -
लहसुन टेंशन को भगाने में भी मददगार है। कई बार हमारे पेट के अंदर ऐसे एसिड बनते हैं जिससे हमें घबराहट होने लगती है. लहसुन इस एसिड को बनने से रोकता है। लहसुन खाने से सिर दर्द और हाइपर टेंशन में काफी आराम मिलता है।

और ये भी पढ़े: घरेलू नुस्खे: बढ़ते वजन को कम करने के लिए

सर्दी-खांसी में दे राहत- लहसुन खाने से सर्दी-जुकाम, खांसी, अस्‍थमा, निमोनिया, ब्रोंकाइटिस के इलाज में फायदा होता है।

खाली पेट लहसुन के सेवन करने से नसों की झनझनहाट की समस्‍या खत्‍म हो जाती है। इसके लिए आप 10 दिनों तक सुबह-सुबह खाली पेट लहसुन का सेवन कर लेते हैं तो आपके शरीर में होने वाली नसों की झनझनाहट भी धीरे-धीरे खत्म हो जाती हैं।

...

Related stories

Featured Videos!