जैतून तेल के फायदे

Sunday, May 31, 2020 | Last Update : 05:37 AM IST

जैतून तेल के फायदे

ऑलिव ऑयल यानी की जैतून का तेल विटामिन, मिनरल, एंटीऑक्सीडेंट और कई अन्य गुणों से भरपूर होता है।
Aug 20, 2019, 1:39 pm ISTLifestyleAazad Staff
Olive Oil
  Olive Oil

वजन को करें कम

मोटापा किसी एक की नहीं बल्कि सभी की परेशानी का कारण बना हुआ है। हर कोई शरीर पर जमी चर्बी से निजात पाना चाहता है अगर आप अपना वजन जल्द से जल्द कम करना चाहते है तो अपने खाने में एक्स्ट्रा वर्जिन ऑलिव ऑयल का इस्तेमाल करना शुरु कर दें। ये वजन कम करने के साथ साथ आपके फिटनेस को भी बरकरार रखेगा।  इसमें ७३% मोनोअनसैचुरेटेड फैट और १४ % सैचुरेटेड फैट होता है।जो वजन को कम करने में काफी मददगार है।

ब्लड शुगर को करे नियंत्रित

ऑलिव ऑयल ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रित करने में मददगार है। यह शर्करा को नियंत्रित कर इंसुलिन के प्रति संवेदनशीलता को बढ़ाता है। शरीर में ट्राइग्लिसराइड के स्तर को बनाए रखने में भी मदद करता है।

डायबिटीज में बेहतर है ऑलिव ऑयल

जैतून के तेल का सेवन मधुमेह के मरीजों के लिए लाभकारी साबित हो सकता है। एक शोध के अनुसार जैतून का तेल टाइप-2 डायबिटीज के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है। अगर आप मधुमेह से परेशान हैं, तो आप अपनी डाइट में ऑलिव ऑयल को शामिल कर सकते हैं।

और ये भी पढ़े: घरेलू नुस्खे: बढ़ते वजन को कम करने के लिए

बालों को बनाए मजबूत -

ऑलिव ऑयल में फैटी एसिड आयरन और विटामिन ई भरपूर मात्रा में पाये जाते हैं। इसके सेवन से सूखे बेजान दोमुंहे और क्षतिग्रस्त बालों की सेहत सुधरती है। गर्म तेल की मालिश बालों को मजबूती प्रदान करती है और उन्हें घना बनाती है।

और ये भी पढ़े: तिल के तेल से होने वाले फायदे

पेट के कैंसर या अल्सर से बचाए

ऑलिव ऑयल एंटी बैक्टीरियल है, जो एच-पैलोरी नामक बैक्टीरिया को पनपने नहीं देता। इससे पेट के कैंसर या अल्सर से बचाव होता है। एक्सट्रा वर्जन ऑलिव ऑयल में मौजूद एंटी ऑक्सिडेंट और एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण बैक्टीरिया को पनपने नहीं देते, जिससे अल्सरेटिव कोलाइटिस  के लक्षण नियंत्रित रहते हैं।

...

Featured Videos!