ज्यादा अखरोट खाने से बिगड़ सकती है आपकी सेहत

Sunday, Sep 27, 2020 | Last Update : 08:10 PM IST

ज्यादा अखरोट खाने से बिगड़ सकती है आपकी सेहत

वैसे तो हम जानते है कि अखरोट हमारे सेहत व स्वास्थ्य के लिए लाभदायक है लेकिन क्या आप जानते है कि इसका अधिक सेवन हमारे सेहत को नुकसान भी पहुंचा सकता है। अखरोट का अधिक मात्रा में सेवन करने से शरीर पर रैशेज होने की संभावना बढ़ जाती है इतना ही नहीं शरीर में सूजन भी आ सकती है।
Jul 18, 2019, 12:36 pm ISTLifestyleAazad Staff
walnuts
  walnuts

अखरोट स्वास्थ्य के लिए बेहद ही फायदेमंद होता है। इसमें प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, विटामिन और एसेंशियल मिनरल्स पाए जाते है जो हमारे शरीर के लिए फायदेमंद होते हैं। अखरोट के नियमित सेवन और अखरोट के तेल से कई तरह की बीमारियों से छुटकारा मिलता है। लेकिन अति किसी चीज की अच्छी नहीं होती और यह बात अखरोट के सेवन पर भी लागू होती है। आवश्यकता से अधिक अखरोट खाना आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है।  आज हम आपको इस लेख में इसी से जुड़ी कुछ जानकारियों के बारे में बताने जा रहे है।

पाचन तंत्र पर डाल सकते है बुरा प्रभाव -

दिनभर में  २-४ से अधिक अखरोट का सेवन नहीं करना चाहिए। अखरोट में पर्याप्त मात्रा में फाइबर होता है इसलिए अखरोट का सेवन पाचन तंत्र के लिए लाभकारी होता है लेकिन अगर आप इसका ज्यादा मात्रा में सेवन करते है तो फाइबर की उच्च मात्रा आपके स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकती है जिसके कारण  आपको गैस, पेट फूलने और अपच की समस्या हो सकती है।

त्वचा पर रैशेज होना-

जरुरत से ज्यादा अखरोट खाने से त्वचा पर रैशेज और सूजन जैसी समस्या हो सकती है, क्योंकि अखरोट और नट्स से एलर्जी होने पर ये लक्षण होना स्वाभाविक होता है।

और ये भी पढ़े - अखरोट का सेवन करें कई बीमारियों को दूर

गर्भवती महिलाओं के लिए हानिकारक-

अगर आप गर्भवती है तो इसका अधिक मात्रा में सेवन करने से आपका वज़न बढ़ सकता है। इस लिए गर्भवती महिला को इसका सेवन डाक्टरों की सलाह लेकर ही करना चाहिए।

और ये भी पढ़े - ये ड्राई फ्रूट करेंगे डायबिटीज और ब्लड शुगर को कंट्रोल

काले अखरोट से हो सकती है खून की कमी -

काले अखरोट मे ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो आयरन के अवशोषण को घटाकर आप मे आइरन डिफीशियेन्सी यानी खून की कमी (anemia) को बढ़ा सकते है।

खांसी में अखरोट का सेवन ना करें -

अगर आपको खांसी की समस्यां है तो अखरोट का उपयोग नहीं करना चाहिए क्योंकि ये शरीर मे पानी की कमी पैदा करते हैं। जिसके कारण खांसी की समस्यां और बढ़ सकती है।

अखरोट मे कुछ तत्व ऐसे होते हैं, जो दवाइयों से प्रतिक्रिया कर सकते हैं या उन मेडिसिन्स का असर कम कर सकते हैं। इसलिए अगर आप दवाइयों का सेवन कर रहे है तो आपको डॉक्टर से पूछ कर ही इन्हें खाना चाहिए ताकि आपको कोई नुकसान ना हो|

...

Featured Videos!