चेहरे के दाग धब्बों से छुटकारा दिलाते हैं धनिया के पत्ते

Monday, May 10, 2021 | Last Update : 01:11 AM IST

चेहरे के दाग धब्बों से छुटकारा दिलाते हैं धनिया के पत्ते

कील मुहासे, काले धब्बे और झुर्रियों को कम करने में लाभदाय है धनिया। धनिया के पत्तों को पिस कर इसमें एलोवेरा जैल मिलाकर चेहरे पर लगाने से कई समस्याएं दूर हो जाती है। साथ ही ये चहरे को भी निखारने में असरदार साबित होता है।  
Oct 6, 2018, 12:45 pm ISTLifestyleAazad Staff
coriander leaves
  coriander leaves

अक्सर कई लड़कियां व महिलाएं मुंहासों की समस्या से परेशान रहती हैं। लेकिन आज हम आपकों इस लेख में एक ऐसा उपाए बताने जा रहे है जो इस समस्या से बहुत जल्द आराम देगा और साथ ही आपके चेहरे को भी ग्लौं देगा।

सबसे पहले अपने चेहरे को पानी से धो लें। अब एक टी स्पून पिसे हुए कोरिएंडर लीव्स(धनिया के पत्ते ) में एक टी स्पून नीबू का रस मिलाएं। अब इस मिश्रण को मुंहासों पर लगाएं।  लगभग एक घंटा इसे लगाने के बाद गुनगुने पानी से चेहरा धो लें, कुछ ही दिनों में मुंहासे दूर होने लगेंगे। साथ ही स्किन पर एक्सट्रा ऑयल की प्रॉब्लम से भी छुटकारा मिलेगा। इस पैक को सप्ताह में एक से दो बार लगाएं। 

कोरिएंडर लीव्स (धनिया के पत्ते )को टमाटर के साथ पीस कर भी इस्तेमाल कर सकते है। पीसे हुए धनिया के पत्तों के साथ थोड़ा सा गुलाब जल मिलाकर चेहरे पर करीबन 15-20 मिनट के लिए लगाएं। सूखने पर चेहरे को धो लें। इस फेस पैक को हर सप्ताह लगाएं। बता दें कि टमाटर एक एंटी-टैन और एंटी-आक्सीडेंट्स की तरह काम करेगा, जिससे चेहरे से दाग-धब्बे कम होंगे, चेहरे पर निखार आएगा। वहीं धनिया चेहरे के मुंहासों को खत्म करने के साथ-साथ झुर्रियों को भी कम करेगा।

और ये भी पढ़े: इमली का फेस पैक स्किन को देता है नेचुरल ग्लो

इस मौसम में स्किन काफी डल, डैमेज नजर आती है। इससे छुटकारा पाने के लिए आप कोरिएंडर लीव्स को पीसकर उसमें चावल का पावडर और दही को बराबर मात्रा में मिलाकर स्मूद पेस्ट तैयार कर लें। इसे चेहरे पर सूखने तक लगाए रखें और धो लें। 

...

Related stories

Featured Videos!