अखरोट का सेवन करें कई बीमारियों को दूर

Saturday, Aug 15, 2020 | Last Update : 02:17 PM IST

follow us on google news

अखरोट का सेवन करें कई बीमारियों को दूर

अखरोट का सेवन सर्दियों में शरीर में उर्जा बनाए रखता है। ये कॉलेस्ट्रॉल को भी कंट्रोल करता है। इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट्स और ओमेगा थ्री फैटी दिल को स्वस्थ रखते है। अखरोट को रोजाना दूध के साथ खाने से घुटनों, जोड़ों और कमर दर्द गायब हो जाएगा।
Nov 16, 2018, 3:35 pm ISTLifestyleAazad Staff
Walnut
  Walnut

अखरोट में भरपूर मात्रा में फाइबर, प्रोटीन, विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं जो हमारे शरीर के लिए बेहद लाभदाय है। अखरोट का अगर हम नियमित रुप से सेवन करे तो कई बीमारियों से छूटकारा पा सकते है। आज हम आपको इस लेखक में अखरोट खाने के लाभ के बारे में बताने जा रहे है जो हमे कई बीमारियों से बचाने में सहायक होता है ....

दिल के लिए फायदेमंद- अखरोट शरीर में कोलेसट्रोल के स्तर को कम करता है। अखरोट में अमिनो एसिड और ओमेगा-3 फैटी एसिड पाया जाता है जो शरीर की सूजन को कम करने में मददगार साबित होते हैं।

कैसर के रोग को करे दूर -एक शोध के मुताबिक ये पाया गया है कि अखरोट का सेवन महिलाओं को डायबिटीज और ब्रेस्ट कैंसर जैसी खतरनाक बीमारियों से बचाता है।

वजन कम करें- अखरोट का सेवन करने से आपको भूख कम लगेगी और ज्यादा न खाने की वजह से वजन नियंत्रण में रहता है।

और ये बी पढ़े : ये ड्राई फ्रूट करेंगे डायबिटीज और ब्लड शुगर को कंट्रोल

डायबिटीज को कंट्रोल में रखे- अखरोट के सेवन से ब्लड शुगर कंट्रोल में रहता है। साथ ही इसको खाने से टाइप-2 डायबिटीज का खतरा भी कम होता है।

बालों का झड़ना करे कम - अखरोट बालों के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है। इसमें मौजूद बायोटिन बालों का झड़ना कम करता है। साथ ही ये बालों में चमक पैदा कर बालों को और मजबूत बनाता है।

ज्यादा अखरोट खाने से बिगड़ सकती है आपकी सेहत

याददाश्त बढ़ाए- अखरोट में मौजूद ओमेगा-3 फैटी एसिड दिमाग के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं। अखरोट के सेवन से नर्वस सिस्टम ठीक तरह से काम करता है ये याददाश्त को भी तेज करता है।

 और देखें :  चंद्रयान-२, निश्चलानंद सरस्वती के वैदिक गणित का किया गया इस्तेमाल

...

Featured Videos!