चेहरे की सफाई के लिये एलोवेरा एक बेहतरीन स्किन टोनर

Monday, May 10, 2021 | Last Update : 01:45 AM IST

follow us on google news

चेहरे की सफाई के लिये एलोवेरा एक बेहतरीन स्किन टोनर

पिग्मन्टेशन मार्क्स हटाने के लिए एलोवेरा फेस पैक का करें इस्तेमाल
Aug 14, 2018, 2:38 pm ISTLifestyleAazad Staff
Aloevera
  Aloevera

एलोवेरा का नियमित रुप से इस्तेमाल करने से चहरे पर होने वाले दाग धब्बे व कील मुहासों से छुटकारा मिलता है। इतना ही नहीं एलोवरा जेल का इस्तेमाल करने से झुर्रियां कम हो जाती है। यह त्‍वचा को अंदर से मॉइश्‍चराइज करता है। ऐलोवेरा का रस स्‍किन को टाइट बनाता है और इसमें मौजूद विटामिन सी से त्‍वचा हाइड्रेट भी बनी रहती हैं।त्वचा की नमी को बरकरार रखने के लिये गुलाब जल में एलोवेरा का रस मिलाकर लगाने से त्वचा की खोई नमी वापस लौटती है।

एलोवेरा में एंटी बैक्टेरिया और एंटी फंगल जैसे गुण होते हैं। शरीर पर चोट लगने या जलने पर इसका जेल लगाने से आराम मिलता है। जलने के तुरन्‍त बाद इसके जेल को लगा लेने से छाले नहीं पड़ते और साथ ही जलन भी समाप्‍त हो जाती है।मोटापे और प्रेगनेंसी के कारण हमारे शरीर पर स्‍ट्रेच मार्क पड़ जाते है। अगर एलोवेरा की मालिश रोज की जाये तो यह काफी हद तक स्‍ट्रेच मार्क को कम कर देगा।

और जरुर पढ़े - : गुड़ खाने के फायदे

एलोवेरा का फेस पेक चेहरे की सुंदरता को निखारने के लिये और कील मुहासों के दागों को हटाने में एलोवेरा अहम भूमिका अदा करता है। इसके लिये आप एक चुटकी हल्‍दी, एक चम्मच शहद और एक चम्‍मच दूध में गुलाब जल की कुछ बूंदों को मिलाकर एक अच्छा फेस पेक तैयार कर सकती हैं।

फिर आप इसमें थोड़ा सा एलोवेरा का जैल मिला लें और इसे अच्छी तरह से मिक्‍स करें। अब आप इसे चेहरे और गर्दन पर लगायें। 20 मिनट तक लगाकर रखें और फिर ठंडे पानी से धो दें। इस फेस पेक को आप लगातार 1 हफ्ते तक लगाएं। आपको दाग-धब्बों से झुटकारा मिलेगा।

टैनिंग हटाने के लिए एलोवेरा का फेस मास्क नींबू के रस की कुछ बूंदों में एलोवेरा मिश्रण मिलायें तथा प्रभावित क्षेत्र पर लगाएं 15 मिनट के लिए इसे ऐसे ही छोड़ दें। फिर आप ठंडे पानी से धोएं।

...

Related stories

Featured Videos!