चेहरे को निखारने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय

Monday, May 10, 2021 | Last Update : 02:04 AM IST

follow us on google news

चेहरे को निखारने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय

शरीर की बाहरी सुंदरता को बढ़ाने के साथ जरुरी है, कि आप शरीर के अंदरुनी स्वास्थ्य का भी ध्यान रखें। इसके लिए पौष्टिक भोजन खाएं , ताकि शरीर को जरूरी पोषक तत्व मिलते रहे। इस बात का ध्यान रखें की तला हुआ मसालेदार, फास्ट फूड खाने के बजाए,  विटामिंस और मिनरल्स से भरपूर आहार लें।
Mar 28, 2019, 6:34 pm ISTLifestyleAazad Staff
Home Remedies for Glowing Face
  Home Remedies for Glowing Face

वैसे तो आज कल त्वचा को निखारने के लिए मार्केट में कई ब्यूटी प्रोडक्ट मौजूद है, इनब्यूटी प्रोडक्ट के इस्तेमाल से बेशक हमारी त्वचा खूबसूरत दिखती है, लेकिन इनके कई सारे साइड इफेक्ट भी नजर आते है।  आज हम आपको इस वीडियों में कुछ ऐसे घरेलू  नुस्खों के बारे में बताने जा रहे है, जिसके इस्तेमाल से आपकी त्वचा ग्लो करने के साथ साथ बेदाग और गोरी भी नजर आएगी।

तो आइये जानते है …

Videoघरेलू उपाय: चेहरे को निखारने के लिए

हल्दी

वैसे तो हम सब जानते है कि हल्दी कई प्रकार के औषधि गुणों से भरपूर है। हल्दी सौंदर्य निखारने के लिए भी सबसे बेहतरीन नेचुरल हर्ब्स में शामिल है। हल्दी का इस्तेमाल त्वचा को सुन्दर और स्वस्थ बनाने के लिए  किया जाता है। यह त्वचा के मुहांसे ठीक करने, दाग-धब्बे हटाने, झुर्रियां कम करने, और रंगत निखारने, के लिए असरदार है। इतना ही नहीं हल्दी का इस्तेमाल कई तरह के फेस पैक और मास्क में भी किया जाता है।

हल्दी में प्राकृतिक रूप से त्वचा के अतिरिक्त तेल को सोखने की क्षमता होती है। अगर आपकी स्किन बहुत अधिक ऑयली यानी की तैलीय और चिपचिपी है तो आप हल्दी, संतरे के सूखे हुए छिलके का पाउडर और मुल्तानी मिट्टी का फेसपैक बनाकर इस्तेमाल करें। इससे आपकी त्वचा में निखार के साथ साथ आकर्षण नजर आएगा।

मुल्तानी मिट्टीमुल्तानी मिट्टी

मुल्‍तानी मिट्टी में कई प्रकार के मिनरल जैसे - मैग्‍नीशियम, सिलिका, आयरन, कैल्शियम, कैल्‍साइट आदि पाये जाते हैं।

मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल तैलीय त्वचा वालों के लिए काफी लाभदायक माना गया है। मुल्तानी मिट्टी में चेहरे का तेल सोखने की क्षमता ज्यादा होती है, और यहीं कारण है कि ये चहरे पर होने वाले मुंहासों को बढ़ने नहीं देती। साथ ही यह चर्मरोगों को दूर करने एवं त्वचा को मुलायम रखने में भी बहुत सहायक होती है।

मुल्तानी मिट्टी सभी प्रकार के फेस पैक का बेस होती है। इसकी सहायता से आप अपने रूप को निखार कर आकर्षक बना सकती हैं।

मुल्‍तानी मिट्टी  का प्रयोग गर्मियों के दौरान बहुत बेहतर माना गया है। मुल्तानी मिट्टी को गुलाब जल के साथ मिक्स कर फेस पैक बना कर  उसे १५ मिनट के लिए चेहरे पर लगाए और फिर उसे ठंडे पानी से धो लें। ऐसा करने से आपकी त्वचा बहुत ज्‍यादा ड्राई हुए बिना तेल मुक्‍त हो जायेगी।

एलोवेराएलोवेरा

एलोवेरा में विटामिन ए, बी, सी और ई के साथ साथ कॉपर, जिंक और पोटैशियम जैसे तत्व पाए जाते है।इसके साथ ही इसमें बहुत ही जरूरी फैटी एसिड्स भी पाए जाते हैं, जो शरीर को कई प्रकार की एलर्जी और अपच से भी बचाते हैं।  

एलोवेरा में एंटी बैक्टेरिया और एंटी फंगल जैसे गुण होते हैं। एलोवेरा हर तरह की त्वचा के लिये बेहतर है। चेहरे की सफाई के लिये एलोवेरा एक बेहतरीन स्किन टोनर भी है। इसका इस्तेमाल चेहरे पर नियमित रुप से करने से त्‍वचा से अतिरिक्‍त तेल निकलता है। जिससे पिम्पल्‍स दूर होते हैं।

त्वचा की नमी को बरकरार रखने के लिये गुलाब जल में एलोवेरा का रस मिलाकर लगाने से त्वचा की खोई नमी वापस लौटती है।

एलोवेरा में एंटी-माइक्रोबियल गुण पाया जाता है। इसकी ये खूबी कील-मुंहासों से राहत दिलाने में बहुत कारगर होती है। एलोवेरा के नियमित इस्तेमाल से त्वचा पर होने वाले अनचाहे दाग-धब्बे दूर हो जाते हैं।

कद्दूकद्दू

कद्दू पोषक तत्वों से भरपूर होता है, इसमें एंटीऑक्‍सीडेंट, एंजाइम और अल्‍फा हाइड्रॉक्‍सी एसिड युक्त होता है, जो त्‍वचा को गोरा और कोमल बनाता है। इसमें हाई फैटी एसिड और विटामिन ई भी मौजूद होता है।

कद्दू का इस्तेमाल खाने के साथ साथ सौंदर्य को निखारने में भी किया जाता है।  कद्दू में जीआ स्कैनटिन नामक एंटीऑक्सिडेंट पाया जाता है। यह अल्ट्रा वायलेट किरणों से होने वाले नुकसान से बचाता है। इससे त्वचा के नए सेल्स बनने लगते हैं। कद्दू में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट बढ़ती उम्र को कम करने में असरदार है।

अगर आपकी त्वचा ऑयली है तो कद्दू के बीजों का इस्तेमाल करना आपके लिए बहुत फायदेमंद रहेगा। कद्दू के बीजों का पाउडर बना लें। इसमें नींबू का रस मिला लें। इस पेस्ट को रोजाना लगाने से चेहरे पर निखार आता है।

गुलाब जलगुलाब जल

गुलाबजल एक ऐसा नेचुरल ब्यूटी प्रोडक्ट है जिससे सिर्फ त्वचा को ही नहीं बल्कि बालों, आंखों और खूबसूरती को कायम रखा जा सकता है। गुलाबजल में एंटी एजिंग गुण मौजूद होते हैं। जो हमारे त्वचा के लिए काफी फायदेमंद माना गया है।

गुलाब जल चेहरे पर होने वाले मुंहासों को दूर करने के लिए सबसे अच्छा ब्यूटी प्रोडक्ट माना गया है।  गुलाबजल आपकी  को अंदर से क्लीन करता है साथ ही अपने एंटी-बैक्टीरियल गुण के कारण यह चेहरे से इन्फेक्शन को दूर करने में मदद करता है।  अगर आपके आँखों के नीचे डार्क सर्कल्स हो रहे है तो दूध और गुलाब जल को रुई में भीगो कर अपनी आंखों पर रखें। कुछ ही दिनों में आपके डार्क सर्कल्स गायब हो जायेंगे।

नींबूनींबू

नींबू में विटामिन सी और विटामिन बी काफी मात्रा में होते है। जिससे यह हमारे  बालों से लेकर त्वचा की खूबसूरती को बढ़ाने में काफी उपयोगी सिद्ध होता है। नींबू में ब्लीचिंग गुण पाया जाता है।जिससे यह त्वचा के दाग धब्बों को दूर करके उसे प्राकृतिक ग्लो देता है।

गोरी रंगत और चमकती स्किन के लिए नींबू को भी काफी अच्छा माना गया है। इसके लिए नींबू के छिलके को नियमित रूप से चेहरे पर रगड़ें और थोड़ी देर के बाद पानी से धो दें। ऐसा करने से कुछ वक्त बाद चेहरे से सारे दाग-धब्बे गायब हो जाएंगे
यदि आप अपने बालों की रूसी से परेशान है तो आप हेयर ऑयल में नींबू का रस मिला कर कुछ देर सिर का मसाज करें और फिर बालों को धो लें। ऐसा करने से रुसी खत्म हो जाएगी।

तुलसीतुलसी

तुलसी की सिर्फ पूजा ही नहीं होती बल्कि खूबसूरती बढ़ाने भी ये वाकई गुणकारी है। तुलसी के पत्तों को पीसकर लगाने से चेहरे का रंग तो साफ होता ही है, स्किन भी ग्लो करने लग जाती है।

चंदनचंदन

चंदन का उपयोग त्वचा से लेकर शरीर के अन्य रोगों को ठीक करने के लिए किया जाता है। चेहरे पर निखार लाने के लिए चंदन का फेसपैक चेहरे पर लगाएं। इसके लिए प्योर चंदन को घिसें और पेस्ट बनाकर चेहरे पर लगा लें। सूखने के बाद ठंडे पानी से चेहरा धो लें। हफ्ते में 2 बार ऐसा करें। ऐसा करने से धीरे-धीरे चेहरे का रंग साफ हो जाएगा।

...

Featured Videos!