Tuesday, Jul 17, 2018 | Last Update : 07:17 PM IST

सुर्खियां

एलोवेरा जूस के फायदे

एलोवेरा जूस के सेवन से जोडों के दर्द से आराम मिलता है।
Mar 30, 2018, 11:41 am ISTLifestyleAazad Staff
Aloevera
  Aloevera

एलोवेरा  जूस के वैसे तो अनेको फायदे है जिसका नियमित रुप से सेवन करने से कई बीमारियों से छुटकारा मिलता है। एलोवेरा के कांटेदार पत्तियों को छीलकर उसका जूस निकाला जाता है। इसके 3 से 4 चम्मच जूस को अगर आप रोज सुबह खाली पेट पीए तो दिन-भर शरीर में चुस्ती व स्फूर्ति बनी रहती है। एलोवेरा का जूस पीने से कब्ज की बीमारी दूर होती है। इसके साथ ही एलोवेरा का जूस पीने से शरीर में शुगर का स्तर उचित रूप से बना रहता है।  

एलोवेरा का जूस बवासीर, डायबिटीज, गर्भाशय के रोग व पेट के विकारों को दूर करता है। ये पेट की कई समस्याओं को दूर करता है। एलोवेरा जूस में प्रचुर मात्रा में पाचक तत्व विद्यमान होते हैं। इसमें मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों के कारण यह पेट के रोगो में बहुत फायदा करता है। एलोवेरा जूस के नियमित सेवन से कब्ज की समस्या भी दूर हो जाती है।

वैसे तो एलोवेरा कई गुणों से भरपूर है एलोवेरा को सौंदर्य निखार के लिए हर्बल कॉस्मेटिक प्रोडक्ट जैसे एलोवेरा जैल, बॉडी लोशन, हेयर जैल, स्किन जैल, शैंपू, साबुन, फेशियल फोम आदि में प्रयोग किया जा रहा है। एलोवेरा गिरते बालों को भी कम करने में मददगार होता है। एलोवेरा के रस को जड़ों में लगाने से बाल गिरने कम हो जाते है साथ ही ये बालों को सिल्कि भी बनाते है।