Sunday, Feb 25, 2018 | Last Update : 04:51 AM IST

एलोवेरा के इस्तमाल से होते है ये फायदे

एलोवेरा कई बीमारियों को करता है दूर
Oct 28, 2017, 3:55 pm ISTLifestyleAazad Staff
Aloevera
  Aloevera

एलोवेरा एक ऐसा पौधा व औषधी है जो हमारे शरीर से कई बीमारियों को दूर करता है। इसमें कई प्रकार के प्रोटीन और विटामिन पाए जाते हैं। एलोवेरा कई प्रकार के औषधीय गुणों से भरपूर होता है। एलोवेरा का नियमित इस्तेमाल करने से आप कई बीमारियों से निजात पा सकते है। तो आइए जानते हैं कि एलोवेरा के क्या-क्या फायदे हैं और इसका उपयोग किस-किस तरह से किया जा सकता है।

एलोवेरा हमारे शरीर में खून की कमी को दूर करता है। रोज सुबह इसका सेवन करने से खून की कमी दूर होती। इसके साथ ही एलोवेरा हमारे शरीर की अंदरूनी सफाई करता है और शरीर को रोगाणु से मुक्त करने में भी सहायक होता है।यह हमारे शरीर की नस, नाड़ियों आदि की सफाई करता है।

एलोवेरा को त्वचा व बालों के लिए भी काफी लाभदायक माना जाता है। एलोवेरा को त्वचा पर लगाने से चेहरे पर आई झूरियां, मुहासे और काले  धब्बों को दूर करता है। एलोवेरा के जैल को बालों में लगाने से बाल मजबूत और काले होते है। ये बालों को झड़ने से भी रोकता है। ये बालों को मुलायाम व घने बनाने में भी सहायक है।  

एलोवेरा का जूस पीने से त्वचा की नमी बरकरार रहती है और त्वचा चमकदार दिखती है। यह त्वचा के लचीलेपन को बढ़ाकर त्वचा को खूबसूरत बनाता है।

Featured Videos!