सावन महीने का दूसरा सोमवार आज, मंदिरों में लगा भक्तों का ताता

Friday, Apr 23, 2021 | Last Update : 12:53 AM IST

सावन महीने का दूसरा सोमवार आज, मंदिरों में लगा भक्तों का ताता

सावन का पावन महीना चल रहा है और आज इस माह का दूसरा सोमवार है। सोमवार भगवान शिव, भोलेनाथ, नीलकंठ, परम पिता परमात्मा आदि नामों से जाने जाने वाले भोले शंकर को बहुत ही प्रिय है। इस दिन पूजा करने से इंसान सभी पापों से मुक्त हो जाता है।
Jul 29, 2019, 9:42 am ISTFestivalsAazad Staff
Lord Shiva
  Lord Shiva

आज सावन का दूसरा सोमवार है और मंदिरों मे भोलेनाथ के भक्तों की भारी भीड़ देखने को मिल रही है।  इस खास मौके पर देश के सभी मंदिरों में भक्त भोले बाबा की पूजा अर्चना कर रहे हैं। इस दिन लोग दूध, दही, बेल-पत्र और जल चढ़ा कर भगवान शिव को प्रसन्न करते हैं। सावन के दूसरे सोमवार को देश भर के शिव मंदिर में सुबह से ही भक्तों का ताता लगा हुआ है। लोग घंटों से अपनी बारी का इंतजार करते दिख रहे है।

देश के पवित्र स्थलों में प्रयागराज, देवघर और हरिद्वार, बनारस में हजारों श्रद्धालु पूजा अर्चना करने पहुंचे हैं। प्रयागराज में सावन माह के दूसरे सोमवार को मनकामेश्वर मंदिर में भक्त पूजा अर्चना करते दिखे। वहीं झारखंड के देवघर में बाबा बैद्यनाथ धाम में भक्तों की बड़ी कतार देखने को मिली है। तो वहीं उत्तराखंड के हरिद्वार में करीब ३ करोड़ से भी ज्यादा श्रद्धालु कांवर यात्रा के लिए पहुंचे हैं।

इस सावन माह के हर सोमवार को शिवभक्तों को विशेष कृपा मिलती है। माना जाता है कि सावन का पहला सोमवार जातकों को जहां सारी समस्याओं और बधाओं से मुक्ति दिलाता है। वहीं दूसरा सोमवार शिवभक्तों को बेहतर स्वास्थ्य और बल प्रदान करने वाला माना गया है।

उत्तर प्रदेश में स्थित देवकली मंदिर बहुत ही प्रसिद्ध है। ऐसी मान्यता है कि इस मंदिर में जो भी सच्चे मन से मन्नत मांगता है उसकी मनोकामना भोलेनाथ जरूर पूरी करते है। इस देवकली मंदिर मे जनपद के आलावा आस पास जिलो के भी लोग बाबा के दर्शन करने के लिए आते हैं।

...

Featured Videos!