गौतम बुद्ध के अनमोल विचार

Sunday, May 31, 2020 | Last Update : 06:19 AM IST

गौतम बुद्ध के अनमोल विचार

जिंदगी की दिशा को बेहतर बनाने के लिए गौतम बुद्ध के विचारों को समझना बेहद ही जरुरी है। हम सब जानते है कि गौतम बुद्ध द्वारा कहें गए विचार सैकड़ों साल पुराने है लेकिन आज के दौर में ये खरे उतरते हैं।
May 18, 2019, 11:59 am ISTFestivalsAazad Staff
Gautam Buddha
  Gautam Buddha

देश भर में आज बुद्ध पूर्णिमा का पर्व मनाया जा रहा है। बुद्ध पूर्णिमा को वैशाख पूर्णिमा भी कहा जाता है। मान्यता है कि वैशाख पूर्णिमा पर विष्णु के ९वें अवतार भगवान बुद्ध का जन्म हुआ था।  इस  लिए इस दिन को भगवान बुद्ध की जयंती के रूप में मनाया जाता है। बुद्ध पूर्णिमा के अवसर पर आइए जानते हैं भगवान गौतम बुद्ध के कुछ अनमोल विचार।

तीन चीजें ज्यादा देर तक नहीं छुप सकतीं सूर्य, चंद्रमा और सत्य।

एक जलते हुए दीपक से हजारों दीपक रोशन किए जा सकते हैं, फिर भी उस दीपक की रोशनी कम नहीं होती है। उसी तरह खुशियां बांटने से बढ़ती हैं, कम नहीं होती हैं।

हजारों खोखले शब्दों से अच्छा वह एक शब्द है जो शांति लाये।

शक की आदत से भयावह कुछ भी नहीं है। शक लोगों को अलग करता है। यह एक ऐसा जहर है जो मित्रता खत्म करता है और अच्छे रिश्तों को तोड़ता है।

हम जो कुछ भी हैं वो हमने आज तक क्या सोचा इस बात का परिणाम है. यदि कोई व्यक्ति बुरी सोच के साथ बोलता या काम करता है, तो उसे कष्ट ही मिलता है. यदि कोई व्यक्ति शुद्ध विचारों के साथ बोलता या काम करता है, तो उसकी परछाई की तरह ख़ुशी उसका साथ कभी नहीं छोड़ती।

घृणा घृणा से नहीं प्रेम से ख़त्म होती है, यह शाश्वत सत्य है।

अंत में ये चीजें सबसे अधिक मायने रखती हैं: आपने कितने अच्छे से प्रेम किया? आपने कितनी पूर्णता के साथ जीवन जिया? आपने कितनी गहराई से अपनी कुंठाओं को जाने दिया।

हर सुबह हम पुनः जन्म लेते हैं. हम आज क्या करते हैं यही सबसे अधिक मायने रखता है।

...

Featured Videos!