Should Know Facts & Rights

Thursday, Oct 29, 2020 | Last Update : 05:00 PM IST

follow us on google news

Should Know

  • सुप्रीम कोर्ट की पहली महिला जज एम. फातिमा बीवी

    सुप्रीम कोर्ट की पहली महिला जज एम. फातिमा बीवी

    एम. फातिमा बीवी सुप्रीम कोर्ट की पहली महिला जज रही। उन्होंने अपने करियर की शुरुआत करेल की निचली न्यायपालिका से की थी। पिछले 68 सालों में सुप्रीम कोर्ट में केवल छह महिला जज ही नियुक्ती की गई हैं।

  • जाने क्या है पॉक्‍सो अधिनियम

    जाने क्या है पॉक्‍सो अधिनियम

    महिला और बाल विकास मंत्रालय ने दुष्‍कर्म और पॉक्‍सो अधिनियम के तहत मामलों के तुरंत निपटारे के लिए एक हजार से अधिक विशेष अदालतों के गठन को मंजूरी दे दी है। इन अदालतों के गठन पर सात सौ सड़सठ करोड़ रूपए से अधिक की लागत आएगी। पहले चरण में नौ राज्‍यों में 777 विशेष अदालतें बनाई जाएंगी। दूसरे चरण में शेष 246 अदालतों का गठन किया जाएगा। 

  • जाने क्या है धारा 151

    जाने क्या है धारा 151

    धारा 151 का प्रयोग पुलिस जन सामान्य को नियंत्रित करने के दौरान सबसे ज्यादा करती है। धारा 151 के तहत पुलिस द्वारा गिरफ्तार आरोपी को थाने से ही जमानत का प्रावधान होता है।

  • हिन्दी साहित्य के महान कवि काली दास की प्रसिद्ध रचनाएं

    हिन्दी साहित्य के महान कवि काली दास की प्रसिद्ध रचनाएं

    भारत सरकार के द्धारा कालिदास की एक प्रतिमा उत्तराखंड के रुद्रप्रयाग जिले के कविल्ठा गांव में स्थापित की गई है। यहां हर साल जून में तीन दिनों की एक साहित्यिक गोष्ठी का आयोजन किया जाता है। जिसमें हिस्सा लेने के लिए देश के अलग-अलग हिस्सों से विद्धान आते हैं।

  • जानिये क्या है धारा 497, इन देशों में है प्रतिबंध

    जानिये क्या है धारा 497, इन देशों में है प्रतिबंध

    भारतीय दंड संहिता के तहत धारा 497 आती है। इस धारा के अंतर्गत अगर कोई विवाहित महिला के साथ कोई गैर मर्द संबंध बनाता है तो उस व्यक्ति के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाती है। इस मामले में शिकायत केवल महिला का पति ही कर सकता है।