तिल के तेल से होने वाले फायदे

Saturday, Aug 15, 2020 | Last Update : 01:16 PM IST

तिल के तेल से होने वाले फायदे

तिल स्वास्थ्य के लिए काफी लाभदायक माना गया है। इसके कई सारे फ़ायदे हैं और यह कई तरीक़ों से इस्तेमाल भी किया जाता है। तिल के तेल को तिल के बीज से प्राप्त किया जाता है।
Feb 11, 2019, 6:22 pm ISTLifestyleAazad Staff
Oil
  Oil

तिल के तेल में विटामिन ई, बी कॉम्प्लेक्स, कैल्शि‍यम, मैग्नीशि‍यम, फॉस्फोरस और प्रोटीन जैसे न्यूट्रिएंट्स पाए जाते है जो हड्ड‍ियों को मजबूती प्रदान करने के साथ साथ बालों, स्किन, दांतो और तनाव को दूर करने में सहायक होते है। आज हम इस लेख में आपको तिल के तेल से होने वाले फायदों के बारे में जानकारी देने जा रहे है...

जोड़ों के दर्द में दे राहत -
तिल का तेल मालिश के लिए सबसे बेहतरीन तेल होता है। इसमें मौजूद डाइटरी प्रोटीन और एमिनो एसिड हड्डियों और जोड़ों को मजबूती प्रदान करते हैं। तिल के तेल में विटामिन बी और विटामिन ई होता है जो स्किन को ग्लो करने में मद्द करता है।

तनाव को करे दूर
तनाव और अवसाद को दूर करने के लिए तिल बहुत अच्छा होता है। तिल में एमीनो एसिड होता है जिसे टायरोसिन कहा जाता है, जो सीधे सेरोटोनिन गतिविधि से जुड़ा होता है। सेरोटोनिन (Serotonin) एक न्‍यूरोट्रांसमीटर है जो हमारे मनोदशा को प्रभावित करता है। विशेषज्ञों के अनुसार आहार में तिल का तेल शामिल करना सेरोटोनिन के उत्‍पादन में मदद करता है जो बदले में सकारात्‍मक महसूस करने और पुराने तनाव (chronic stress) को दूर रखने में मदद करता है।

डायिबिटीज को दूर करने में
तिल का तेल डायिबिटीज यानी मधुमेह की समस्याओं को कम करने में असरदार सिद्ध है। तिल के बीज में मैग्‍नीशियम और अन्‍य पोषक तत्‍वों पाए जाते है। ये सब एक साथ रक्‍त में ग्‍लूकोज के स्‍तर को कम करने के लिए तिल को सक्षम करते हैं, जिससे मधुमेह के खतरे को कम किया जा सकता है।

और ये भी पढ़े: अश्वगंधा के सेवन से होते है कई फायदे

एनीमिया के इलाज में  लाभदायक
तिल के तेल में लौह तत्‍व की बहुत अच्‍छी मात्रा पाई जाती है। यही कारण है कि वे एनीमिया के साथ-साथ अन्‍य लोहे की कमी वाली समस्‍याओं के लिए सबसे अधिक प्रचलित घरेलू उपचारों में से एक हैं।

बालों को करे काला व घना- तिल के तेल में बालों को काला बनाने के गुण होते हैं। इस तेल का नियमित रुप से उपयोग करने से बाल काले और घने होते है।

और: घरेलू नुस्खे, बढ़ते वजन को कम करने के लिए

...

Related stories

Featured Videos!