निर्मला सीतारमण ने निर्यात प्रोत्साहन के लिए घोषित की ५० हजार करोड़ की योजना

Friday, Apr 23, 2021 | Last Update : 10:58 AM IST

निर्मला सीतारमण ने निर्यात प्रोत्साहन के लिए घोषित की ५० हजार करोड़ की योजना

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने निर्यात प्रोत्साहन के लिए विदेशी बाजारों में भेजे जाने वाले वाणिज्यिक उत्पादों पर कर और शुल्क का बोझ खत्म करने की एक नयी योजना आर.ओ.डी.टीई.पी की शनिवार को घोषणा की।
Sep 14, 2019, 5:14 pm ISTWorldAazad Staff
Nirmala Sitharama
  Nirmala Sitharama

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने निर्यात प्रोत्साहन के लिए विदेशी बाजारों में भेजे जाने वाले वाणिज्यिक उत्पादों पर कर और शुल्क का बोझ खत्म करने की एक नयी योजना की घोषणा की।  आर.ओ.डी.टीई.पी यानी की निर्यात उत्पादों पर शुल्कों और करों की छूट नाम की इस योजना से खजाने पर अनुमानित ५०, हजार करोड़ रुपए का बोझ पड़ेगा।  

सरकार ने यह घोषणा ऐसे समय की है जब भारत से वाणिज्यिक वस्तुओं का निर्यात अगस्त में एक साल पहले की तुलना में ६.०५ प्रतिशत नीचे आ गया है। अगस्त में देश से वस्तुओं का निर्यात 26.13 अरब डॉलर रहा। सीतारमण ने यह भी कहा कि माल एवं सेवाकर के तहत इनपुट टैक्स क्रेडिट के लिए पूर्णतया स्वचालित इलेक्ट्रॉनिक रिफंड की प्रणाली अपनायी जाएगी। इसे इस माह के अंत तक शुरू कर दिया जाएगा। 

उन्होंने कहा कि इसका मकसद इनपुट टैक्स क्रेडिट के रिफंड को स्वचालित और तेज बनाना है। उन्होंने कहा कि आर.ओ.डी.टीई.पी मौजूदा प्रोत्साहन योजनाओं का स्थान लेगी। इनके मुकाबले यह ज्यादा उचित तरीके से निर्यातकों को प्रोत्साहन देगी।

...

Featured Videos!