अमेरिकी नागरिकों के लिए क्यूबा यात्रा पर रोक

Wednesday, Sep 30, 2020 | Last Update : 08:09 AM IST

follow us on google news

अमेरिकी नागरिकों के लिए क्यूबा यात्रा पर रोक

अमेरिका ने अपने नागरिकों पर पर्यटन के लिए क्यूबा जाने पर रोक लगा दी है। इस फैसले से क्यूबा को बड़ा झटका लगेगा और अर्थव्यवस्था पर गहरा असर पड़ेगा।
Jun 5, 2019, 11:44 am ISTWorldAazad Staff
American citizen
  American citizen

ट्रंप प्रशासन ने अमेरिकियों को क्यूबा जाने पर रोक लगा दी है। इसकी मुख्य वजह अपने देश की मुद्रा को ऐसे देश जाने से रोकना है जिसे अमेरिका वेनेजुएला के राष्ट्रपति निकोलस मादुरो का मित्र मानता है।  वित्त मंत्रालय ने अमेरिकी नागरिकों को शिक्षा के लिए क्यूबा जाने अथवा क्रूज से या निजी नौका यात्रा के तहत जाने पर रोक लगा दी है। गौरतलब है कि राष्ट्रपति बराक ओबामा के शासन में अमेरिकियों को क्यूबा जाने की छूट मिली थी लेकिन ट्रंप प्रशासन में इस पर रोक लगाई जा रही है।

अमेरिका के इस कदम से क्यूबा को एक बड़ा झटका लगेगा। विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा, ‘‘अमेरिका क्यूबा के लोगों के दमन के लिए, वेनेजुएला में दखल तथा वहां निकोलस मादुरो के नेतृत्व में जारी संकट में उसकी सीधी भूमिका के लिए क्यूबा के शासन को जिम्मेदार ठहराता है।’’

इस वर्ष के शुरुआती चार महीनों में ढ़ाई लाख से अधिक अमेरिकी पर्यटक क्यूबा गए थे। यह आंकड़ा पिछले वर्ष की तुलना में दोगुना है।  व्हाइट हाउस के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जॉन बोल्टन ने कहा, ‘‘क्यूबा की सहायता से मादुरो ने मानवीय संकट पैदा किया है जो क्षेत्र को अस्थिर करता है।’’ उनका कहना है कि इस रोक का मकसद क्यूबा में अप्रत्यक्ष पर्यटन को रोकना है। वहीं क्यूबा सरकार ने अमेरिका के इस कदम की निंदा की है। पर्यटन पर रोक से देश की अर्थव्यवस्था पर गहरा असर पड़ेगा।

...

Featured Videos!