आप जो भी करें उसमें अपना सौ फीसदी दें और सर्वश्रेष्ठ दें- हर्षा भोगले

Friday, Mar 29, 2024 | Last Update : 02:28 AM IST


आप जो भी करें उसमें अपना सौ फीसदी दें और सर्वश्रेष्ठ दें- हर्षा भोगले

आईआईएम उदयपुर में शैक्षणिक वर्ष की शुरुआत से पहले वार्षिक एंगेजमेंट और लर्निंग प्रोग्राम ‘उन्नति’ का आयोजन, प्रख्यात स्पोर्ट्स कमेंटेटर, पत्रकार और आईआईएम उदयपुर बोर्ड के सदस्य हर्षा भोगले ने वर्चुअल इवेंट में आईआईएम उदयपुर के 2021-23 के एमबीएगृ बैच को किया संबोधित।
Jun 25, 2021, 2:25 pm ISTWorldAazad Staff
हर्षा भोगले
  हर्षा भोगले

प्रख्यात स्पोर्ट्स कमेंटेटर, पत्रकार और आईआईएम उदयपुर बोर्ड के सदस्य हर्षा भोगले ने आईआईएम उदयपुर के वर्चुअल इवेंट ‘उन्नति 21’ में 2021-23 के एमबीए बैच के विद्यार्थियों को संबोधित किया और ‘प्रिपेयर्डनैस टू चैलेंजेस’ थीम पर उनसे चर्चा की। इवेंट ‘उन्नति 21’ दरअसल इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट उदयपुर के छात्रों के लिए वार्षिक एंगेजमेंट और लर्निंग प्रोग्राम है। इस प्रोग्राम को खास तौर पर 2021-23 के एमबीए बैच के लिए डिजाइन किया गया है।

श्री भोगले ने आईआईएम उदयपुर के विद्यार्थियों से चर्चा करते हुए क्रिकेट की दुनिया और दिग्गज क्रिकेटरों के उदाहरण उनके सामने रखे और साथ ही अपनी जिंदगी के अनुभवों, व्यक्तिगत और पेशेवर यात्रा और उन गुणों के बारे में बात की जो आज की प्रतिस्पर्धी दुनिया में सफल होने के लिए आवश्यक हैं।

श्री भोगले फिलहाल यूके में हैं। वहीं से वर्चुअल तौर पर विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा, ‘‘हम अपने जीवन में जो भी करें, उसमें अपना सौ फीसदी दें। अपना सर्वश्रेष्ठ दें। हम सभी के पास केवल एक ही जीवन है, इसे भरपूर तरीके से जीना है। लेकिन हमें तनाव से बचना है, क्योंकि यह बेहद खतरनाक है। ऐसा न हो कि आप तनाव के शिकार हो जाएं और आप अपने जीवन में कुछ भी नहीं कर पाएं। हमें हमेशा उत्कृष्टता का पीछा करना चाहिए। हमेशा याद रखें कि शॉर्टकट के लिए कोई जगह नहीं है, आपको कड़ी मेहनत करने की जरूरत है, आपको और अधिक प्रयास करने की जरूरत है।’’ उन्होंने उम्मीदवारों से इस पर चिंतन करने के लिए कहा, ‘‘जब कोई नहीं देख रहा हो कि आप काम को किस तरह करते हैं, तभी यह पता चलता है कि आपमें कितनी क्षमता है।’’

एक बेहद प्रेरणादायक और प्रासंगिक विषयों पर आधारित उद्बोधन में उन्होंने आगे कहा, ‘‘महामारी ने हम सभी को यह सिखाया है कि हालात को सामान्य होने के लिए पर्याप्त धैर्य रखना चाहिए। आखिरकार, हम अपनी नियमित दिनचर्या में वापस आ ही जाएंगे। अपने जीवन में भावुक रहें, आप जो करते हैं, उसे प्रेम और निष्ठा से करें। चुनौतियों के लिए हाँ कहें, और चुनौतियों को स्वीकार करने से आप अपने आप में अहम बदलाव अनुभव करेंगे।’’ अपने संबोधन के दौरान उन्होंने क्रिकेट की दुनिया से जुड़े अनेक दिलचस्प उदाहरण भी दिए और हाल ही समाप्त हुई वल्र्ड टेस्ट चैंपियनशिप से जुड़े उदाहरण भी विद्यार्थियों के सामने रखे।

श्री हर्षा भोगले एक केमिकल इंजीनियर और आईआईएमए स्नातक हैं और भारतीय क्रिकेट को आगे बढ़ाने में अपने योगदान के लिए अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रसिद्ध हैं। श्री भोगले आईआईएम उदयपुर के बोर्ड ऑफ गवर्नर्स में भी शामिल हैं।

सत्र की शुरुआत में आईआईएम उदयपुर के डायरेक्टर प्रो. जनत शाह ने ‘उन्नति’ की थीम ‘डिफाइंग द चैलेंजिंग टाइम्स’ के बारे में विस्तार से जानकारी दी और विद्यार्थियों से आग्रह किया कि वे श्री भोगले द्वारा साझा की गई सलाह और अनुभवों को अपने जीवन में उतारें। प्रो. शाह ने आईआईएम उदयपुर में उनकी परिवर्तनकारी यात्रा के बारे में भी जानकारी दी।

‘उन्नति’ इवेंट के दौरान ‘इमरजेंस लर्निंग’ द्वारा आयोजित कार्यशाला का उद्देश्य नए छात्रों के बीच सीखने की मानसिकता का निर्माण करना है। वर्कशाॅप में तीन अलग-अगल मॉड्यूल भी डिजाइन किए गए। मॉड्यूल ‘बिल्डिंग रेजिलिएशन’ को प्रतिभागियों को ऐसे बाहरी और आंतरिक कारकों के प्रति संवेदनशील बनाने में मदद करने के लिए डिजाइन किया गया था, जो चिंता और तनाव का कारण बन सकते हैं। दूसरा मॉड्यूल ‘बिल्डिंग ए न्यू वल्र्ड स्किलसेट/लर्निंग एजिलिटी’ पर केंद्रित था। इसका उद्देश्य प्रतिभागियों को विकास और निश्चित मानसिकता के बीच अंतर की जानकारी देना था। इस गतिविधि में उपस्थित लोग वीआईए कैरेक्टर सर्वे टूल का उपयोग करके अपनी क्षमता और कमजोरियों की पहचान कर सकते थे। अंतिम मॉड्यूल ‘एनहांसिंग एफिकेसी इन द वर्चुअल वल्र्ड’ ने प्रतिभागियों को यह समझने में मदद की कि कैसे एक दूसरे के साथ मिलकर और समूह के वातावरण में उपस्थिति बनाकर आभासी दुनिया को बेहतर बनाया जाए।

कार्यक्रम के चैथे दिन विभिन्न क्लबों और समितियों के छात्र प्रतिनिधि भी शामिल होंगे। इसमें वरिष्ठ संकाय सदस्य और पूर्व छात्र अपनी परिसर से कॉर्पोरेट जगत तक की यात्रा को साझा करेंगे।

9-दिवसीय लंबे कार्यक्रम में पर्सनल केयर आईटीसी लिमिटेड के सीईओ श्री समीर सत्पथी भी 27 जून 2021 को ‘रीइमेजिनिंग अपॉर्चुनिटीज’ विषय पर विद्यार्थियों को संबोधित करेंगे। छात्र क्लब के प्रतिनिधि और पूर्व छात्र अपनी कैम्पस से कॉर्पोरेट यात्रा को साझा करेंगे।

 

...

Featured Videos!