मारुति सुजुकी 2020 में भारत में उतारेगी पहली इलेक्ट्रिक कार

Friday, Apr 26, 2024 | Last Update : 12:13 PM IST

मारुति सुजुकी 2020 में भारत में उतारेगी पहली इलेक्ट्रिक कार

मारुति सुजुकी की इलेक्ट्रिक कार शुरुआती दौर में होगी महंगी।
Jan 24, 2018, 12:58 pm ISTTechnologyAazad Staff
Maruti Suzuki
  Maruti Suzuki

पेट्रोल की बढ़ती कीमतों को देखते हुए अब कंपनिया इलेक्ट्रिक कार का इस्तमाल करने जा रही है इसके लिए जापान की कंपनी मारुति सुजुकी और टोयटा मिल कर जल्द ही इसे भारत के बाजारों में उतारने का फैसला कर लिया है।

कंपनी के अध्यक्ष आर.सी. भार्गव ने कहा कि पूरी संभावना है कि 2020 में कंपनी की पहली इलेक्ट्रिक कार भारतीय बाजार में नजर आयेगी। सुजुकी और टोयटा ने इलेक्ट्रिक कार के लिए सहमति जाहिर कर इस पर हस्ताक्षर किए है। ये दोनों कंपनिया एक साथ मिल कर कार्य करेंगी और साल 2020 में आपको ये कार सड़को पर फर्राटे से दौड़ती दिखेगी।

भार्गव ने बताया कि यह 2030 तक कंपनी के पूरी तरह इलेक्ट्रिफिकेशन के लक्ष्य के अनुरूप होगा। उन्होंने कहा कि यह संयुक्त उद्यम मारुति के लिए फायदेमंद होगा। दोनों कंपनियों के पास इलेक्ट्रिक कार की प्रौद्योगिकी है जबकि मारुति के पास यह तकनीक नहीं है।

इलेक्ट्रिक कारों की कीमत को लेकर भार्गव ने बताया कि यह कार शुरुआत में महंगी होगी, लेकिन जैसे जैसे कंपनी इनका घरेलू स्तर पर उत्पादन शुरू कर देगी कार के दाम कम हो जाएंगे।

इलेक्ट्रिक कार को लेकर सर्वेक्षण- इलेक्ट्रिक कार  के बारे में लोगों की सोच पर कंपनी सर्वेक्षण करेगी इसका मकसद इस सर्वे से संयुक्त उद्यम को भारतीय बाजार के लिए इलेक्ट्रिक कार के अनुसंधान और विकास में मदद मिलेगा।

बहरहाल इलेक्ट्रिक कार के लिए बैट्री का उत्पादन मारुति के गुजरात स्थित संयंत्र में किया जा रहा है।

...

Featured Videos!