हुआवे ग्रहकों को राहत : अमेरिका ने हुआवे पर लगी रोक को ९० दिनों के लिए टाला

Friday, Aug 14, 2020 | Last Update : 01:39 PM IST

हुआवे ग्रहकों को राहत : अमेरिका ने हुआवे पर लगी रोक को ९० दिनों के लिए टाला

चीनी कंपनी हुआवे ग्राहकों के लिए एक अच्छी खबर है। अमेरिका ने हुआवे पर लगाई गई रोक के फैसले को फिलहाल ९० दिन के लिए टाल दिया है। इस फैसले से दुनिया भर में हुवावे के लाखों ग्राहकों को राहत मिली है।
May 23, 2019, 12:39 pm ISTTechnologyAazad Staff
Huawei
  Huawei

चीनी कंपनी हुआवे स्मार्टफोन धारकों के लिए अच्छी खबर है। अमेरिकी सरकार की तरफ से अगले ९० दिनों के लिए गूगल एवं एंड्रायड के इस्तेमाल पर लगी रोक को टाल दिया गया है। इस फैसले से दुनिया भर में हुवावे के लाखों ग्राहकों को काफी राहत मिली है, क्योंकि इस रोक के बाद गूगल ने भी हुवावे फोन पर एंड्रॉयड का लाइसेंस कैंसिल कर दिया था।

बता दें कि अमेरिकी सरकार के कहने पर गूगल एवं एंड्रायड ने हुआवे से रिश्ता तोड़ने का ऐलान किया था। हालांकि भारत स्थित हुआवे के कस्टमर केयर सेंटर ने बताया कि हुआवे के जो फोन पहले से चल रहे हैं, उनमें फिलहाल कोई दिक्कत नहीं आएगी और गूगल, जीमेल एवं एंड्रायड पहले की तरह काम करते रहेंगे।

हालांकि भारत ने हुआवे को लेकर अभी अपना रुख स्पष्ट नहीं किया है, लेकिन समझा जा रहा है कि भारत अमेरिका और चीन के बीच की इस लड़ाई का हिस्सा नहीं बनना चाहता है, इसलिए भारत हुआवे के खिलाफ फिलहाल कोई फैसला नहीं करने जा रहा है।

ये है पूरा मामला -

हुआवे चीनी कंपनी है। इसके चलते हुआवे को लेकर चीन और अमेरिका के बीच तकरार बढ़ने की आशंका जताई जा रही है। दोनों देशों के बीच पहले से ही ट्रेड वॉर चल रहा है। अमेरिका को आशंका है कि हुआवे अपने फोन के जरिए जासूसी करने का काम करती है। यही वजह है कि हुआवे को चिप और अन्य हार्डवेयर की सप्लाई करने वाली अमेरिकी कंपनियों ने भी हुआवे से संबंध तोड़ने का ऐलान किया है। हुआवे की तरफ से कहा गया है कि भारत में उनके स्मार्टफोन धारकों को कोई दिक्कत नहीं होने दी जाएगी और उन्हें हर प्रकार से सपोर्ट करने के लिए कंपनी तैयार है। दूसरी तरफ अमेरिका भारत पर हुआवे से संबंध तोड़ने के लिए दबाव बना रहा है।

...

Featured Videos!