हॉकी वर्ल्ड कप 2018: भारत और साउथ अफ्रीका के बीच आज खेला जाएगा पहला मुकाबला

Tuesday, May 11, 2021 | Last Update : 12:25 AM IST

हॉकी वर्ल्ड कप 2018: भारत और साउथ अफ्रीका के बीच आज खेला जाएगा पहला मुकाबला

भारत और साउथ अफ्रीका के बीच आज हॉकी विश्व कप मुकाबला ओडिशा में भुवनेश्वर के कलिंगा स्टेडियम में खेला जाएगा। ये मुकाबला आज शाम सात बजे आरंभ होगा।
Nov 28, 2018, 3:16 pm ISTSportsAazad Staff
Hockey World Cup
  Hockey World Cup

14वें हॉकी विश्व कप 2018 मुक़ाबलों की शुरूआत आज ओडिशा की राजधानी भुवनेश्वर में होगी। जहां भारतीय टीम का पहला मुकाबला साउथ-अफ्रीका से होगा।  यहां बता दें कि भारत ने 13 वर्ल्ड कप में अपने छह ओपनिंग मैच जीते हैं, जबकि पांच शुरुआती मुकाबलों में हार का सामना करना पड़ा है। भारतीय टीम को ग्रुप सी में रखा गया है।

हॉकी विश्व कप में इस साल 16 टीमें भाग ले रही है।  इन 16 टीमों को 4-4 की संख्या में 4 ग्रुप में बांटा गया है, जहां ग्रुप दौर में शीर्ष पर रहने वाली टीमें सीधे क्वार्टर फाइनल मे पहुंचेगी वहीं दूसरे और तीसरे स्थान पर रहने वाली टीमें प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई करेंगी। वहीं निचले पायदान पर रहने वाली टीम को टूर्नामेंट से बाहर का रास्ता देखना पड़ेगा।

पूल ए की बात करें तो यहां अर्जेन्टीना,स्पेन,न्यूज़ीलैंड और फ्रांस की टीमें है। इस ग्रुप में ओलिंपिक चैम्पियन अर्जेन्टीना की टीम फेवरेट के तौर पर सामने है जबकि फ्रांस की टीम चौंकाने में माहिर है। जबकि स्पेन और न्यूज़ीलैंड अगले दौर में पहुंचने का दम रखती है।

पूल बी में तीन बार की मौजूदा विश्व चैम्पियन ऑस्ट्रेलिया के अलावा इंग्लैंड आयरलैंड और चीन की टीम है। वहीं पूल सी में मेज़बान भारत के साथ बेल्जियम,कनाडा और दक्षिण अफ्रीका की टीम है। और ग्रुप डी में नीदरलैंड्स, जर्मनी,मलेशिया और पाकिस्तान को रखा गया है।

भारत के मैच का शेड्यूल-
28 नवंबर बनाम दक्षिण अफ्रीका शाम 7.00 बजे से
2 दिसंबर बनाम बेल्जियम शाम 7.00 बजे से
8 दिसंबर बनाम कनाडा शाम 7.00 बजे से

...

Featured Videos!