Birthday Special: सचिन तेंदुलकर के जीवन से जुड़ी कुछ रोचक बातें

Monday, May 10, 2021 | Last Update : 01:54 AM IST

follow us on google news

Birthday Special: सचिन तेंदुलकर के जीवन से जुड़ी कुछ रोचक बातें

क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर का दौर ऐसा था कि अगर क्रिकेट प्ले ग्राउंड में वे आउट हो जाते थे तो भारती की आधी जनता टीवी देखना बंद कर देती थी। आज सचिन तेंदुलकर अपना ४६वां जन्मदिन मना रहे हैं।
Apr 24, 2019, 11:39 am ISTSportsAazad Staff
Sachin Tendulkar
  Sachin Tendulkar

सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) का जन्म २४ अप्रैल १९७३ को मुंबई में हुआ था।  सचिन तेंदुलकर के पिता ने उनका नाम दिग्गज संगीत निर्देशक सचिन देव बर्मन के नाम पर रखा था। सचिन तेंदुलकर का पूरा नाम सचिन रमेश तेंदुलकर है।

सचिन तेंदुलकर भारत रत्न से सम्‍मानित होने वाले सबसे कम उम्र के भारतीय हैं. सन् १९८९ में अन्तर्राष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण के बाद सचिन ने अपने नाम कई सारे रिकार्ड्स स्थापित किए।

अपने शुरुआती करियर में सचिन एक तेज गेंदबाज बनना चाहते थे, लेकिन जब वो एमआरएफ पेस एकेडमी गए तो उनके मुख्य कोच डेनिस लिली ने उन्हें अपना ध्यान बल्लेबाजी पर केंद्रित करने को कहा। जब सचिन तेंदुलकर ने टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू किया था तो वो भारतीय क्रिकेट के दिग्गज पूर्व खिलाड़ी कपिल देव का १००वां टेस्ट मैच था।  

१९८७ वर्ल्ड कप में भारत और जिम्बाब्वे के बीच खेले गए मैच के दौरान सचिन बाउंड्री के बाहर बॉल ब्वॉय भी बने थे। उस समय सचिन की उम्र महज १४ साल थी। यह मैच वानखेड़े स्टेडियम में खेला गया था। उनके अन्तर्राष्ट्रीय खेल जीवन की शुरुआत १९८९ में पाकिस्तान के खिलाफ कराची से हुई थी। बता दें कि सचिन तेंदुलकर के नाम २० वर्ष से पहले पांच शतक लगाने का रिकॉर्ड है।

मात्र १९ साल की उम्र में सचिन ने काउंटी क्रिकेट खेला था और वो भारत की ओर से काउंटी क्रिकेट खेलने वाले सबसे युवा खिलाड़ी भी बनें। अक्टूबर १९९५ में सचिन सबसे अमीर क्रिकेटर बने जब उन्होंने World Tel के साथ ३१.५करोड़ रुपए के पांच साल के अनुबंध पर हस्ताक्षर किया।

...

Featured Videos!