Tuesday, Apr 24, 2018 | Last Update : 10:10 AM IST

प्रधानमंत्री उज्‍जवला योजना: महिला सशक्तिकरण की दिशा में एक नई पहल

मोदी सरकार ने चार सालों में 9 करोड़ नए LPG कनेक्शन जारी किए है। सरकार 2020 तक नौ करोड़ बीपीएल (गरीबी रेखा से नीचे) परिवारों तक इस योजना का लाभ पहुंचना चाहती है।
Apr 10, 2018, 1:23 pm ISTShould KnowAazad Staff
 

महिला सशक्तिकरण की दिशा में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उज्ज्वला योजना की शुरुआत 1 अप्रैल 2016 को की थी। इस योजना का मुख्य उद्देश गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वालों को मुफ्त में LPG कनेक्शन दिलाना है। सरकार द्वार शुरु की गई यह योजना बहुत ही सफल और लोकप्रिय साबित हो रही है। इस योजना के तहत केंद्र सरकार महिलाओं को निशुल्क एलपीजी कनेक्शन देती है।

इस योजना के तहत अब तक सरकार ने 3.5 करोड़ कनेक्शन दे चुकी है। जानकारी के मुताबिक केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री धर्मेद्र प्रधान ने उज्ज्वला योजना समाहरोह के दौरान जानकारी देते हुए कहा कि केंद्र सरकार ने 2020 तक देश में गरीबी रेखा से नीचे (बीपीएल) जीवन यापन कर रहे नौ करोड़ परिवारों तक एलपीजी कनेक्शन पहुंचाने का लक्ष्य रखा है। वहीं धर्मेद्र प्रधान ने कहा कि सन 1955 से 2014 के दौरान सिर्फ 13 करोड़ एलपीजी कनेक्शन ही दिए गए थे।

बता दें कि इस योजना की जब शुरुआत की गई थी तो 1.5 करोड BPL परिवारों को इस योजना का लाभ पहुंचाने के लिए 2000 करोड़ बजट का प्रवाधान किया गया था बहरहाल इस योजना का बजट प्रवधान अब 2020 तक के लिए 8 करोड़ रुपए तक कर दिया गया है। इस योजना के तहत अगले एक साल में तीन करोड़ और नए कनेक्शंस बांटने का लक्ष्य रखा गया है, जिसके लिए 48,00 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है।'     

इस योजना के लाभ-

इस योजना के तहत हर BPL कार्ड धारक महिलाओ को 1600 रुपये सरकार देगी जिससे उन महिलाओ को मुफ्त में LPG गैस कनेक्शन मिलेगा ।

कौन और कैसे ले सकता है इस योजना का लाभ-

कोई भी भारतीय महिला जिसकी उम्र 18 साल से ज्यादा हो वह इस योजना के तहत आवेदन कर सकती है। इस योजना का लाभ आप उठाने के लिए आपके पास राशन कार्ड, फोटो वाला पहेचान पत्र, आवेदक के घर का बिजली का बिल, जन धन बैंक खाते का स्टेटमेंट होना अनिवार्य है तभी आप इस योजना के लिए आवेदन कर सकते है।

प्रधान मंत्री उज्जवला योजना के लिए ऑनलाइन ऐसे करे आवेदन -
प्रधान मंत्री उज्ज्वल योजना के लिए  ऑनलाइन आवेदन करना बेहद आसान है| http://www.pmujjwalayojana.com पर जाकर आप फार्म को डाउलोड कर के उसे भर के अपने किसी भी नजिदिकी LPG डिस्ट्रीब्यूटर की ऑफिस में जाम कर योजना का लाभ ले सकते है।

Featured Videos!