Sunday, Jun 24, 2018 | Last Update : 11:04 AM IST

सुर्खियां

जाने क्या है प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना

लोन केवल व्यवसाय (व्यापार या उद्योग) के लिए मिलेगा।
May 24, 2018, 12:57 pm ISTShould KnowAazad Staff
Pradhan Mantri Mudra Yojana
  Pradhan Mantri Mudra Yojana

प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना एक ऐसी स्कीम है जिसके अंतरगत कोई भी व्यक्ति जो अपना व्यवसाय खोलना चाहता है, या फिर अपने व्यवसाय को आगे बढ़ाना चाहता है उसे मोदी सरकार मुद्रा लोन से आसानी से लोन दे रही है। इसे कोई भी व्यवसाय व्यक्ति आसानी से लोन ले सकता है।

मुद्र योजना के तहत 10 लाख का लोन लिया जा सकता है। इस योजना के तहत बैंक ऋण देने वाली संस्थानों को नई तकनीक उपलब्ध कराएगी। इस योजना के तहत सरकार तीन हस्तक्षेप स्थापित किये है।
1. शिशु - आपको 50,000 रुपये तक लोन की सहायता मिलती है।
2. किशोर -तहत आपको 5 लाख रुपये तक कि लोन की सहायता मिलती है।
3. तरुण -तहत 10 लाख रुपये तक की लोन सहायता मिलती है।

लाभार्थीओ को विकास और जरुरतो के बारे में पता चल सकता है। इसके साथ मुद्रा एजेंसी लोन की अमाऊंट को चुकाने की जिम्मेदारी लेती है। प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना आठ अप्रैल 2015 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा शुरु की गई योजना है। इस योजना का मुख्य उद्देश पढ़े-लिखे नौजवानों को रोजगार प्रदान करना है। इसके साथ ही इस योजना के तहत महिला उद्योगी को आर्थिक सहाय प्रदान करना है।

मुद्रा योजना के तहत आप बिना कोई (security), गारन्टी दिए लोन ले सकते हैं| क्योंकि सरकार रोज़गार और छोटे उद्योग को बढ़ावा दे रही है, आप लोन को आसानी से मिलने की उम्मीद कर सकते हैं| इस बात का सबूत भी है| करोड़ों लोग इस योजना के तहत लोन ले चुके हैं| पर हाँ , लोन आपको केवल व्यापार के लिए मिलेगा| सभी प्रमुख बैंक और NBFC मुद्रा लोन प्रदान करते हैं| आप मुद्रा लोन देने वाले सभी बैंक और वित्तीय संस्थानों की लिस्ट मुद्रा योजना की वेबसाइट (http://mudra.org.in/) पर मिल जायेगी|

इस योजना का लाभ लेने के लिए इस दस्तावेज की होगी जरुरत -
1) पहेचान प्रमाण पत्र, वोटर आइडेंटिटी कार्ड, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड, वर्तमान बैंक से हस्ताक्षर पहेचान प्रमाण ( कोई डायरेक्टर या पार्टनर)
2) पते का प्रमाण
टेलीफोन बील, इलेक्ट्रिसिटी बिल, प्रॉपर्टी टैक्स रिसीप्ट, बिज़नेस एड्रेस और स्थापना का प्रमाण होना अनिवार्य है।  इसके साथ ही आवेदन करता को पिछले तिन सालो की बैलेंस शीट, इनकम टैक्स रिटर्न और सेल्स टैक्स रिटर्न
3) कंपनी का मेमोरेंडम और आर्टिकल ऑफ़ एसोसिएशन ( पार्टनर्स के लिए पार्टनरशिप डीड, एसेट्स और लाइबिलिटी स्टेटमेंट ऑफ़ प्रमोटर्स और गारंटर के पिछले इनकम टैक्स रिटर्न, रेंट एग्रीमेंट ( अगर आपका बिज़नेस रेंट पर हो तब), लीज डीड की फोटोकॉपी, टाइटल डीड की फोटोकॉपी अनिवार्य है।

- मुद्रा लोन के लिए आप ऑनलाईन भी अपलाई कर सकते है। रेजिस्ट्रशन के लिए इस लिंक पर जाए (https://mudramitra.in/Login/Register)

जाने क्या है मुद्र कार्ड -
मुद्रा कार्ड प्रधान मंत्री मुद्रा लोन योजना (PMMY) के अंतर्गत जारी किया जाता है यह डेबिट कार्ड के जैसा एक कार्ड है जो मुद्रा लोन धारक को मुद्रा लोन के रुपये withdraw करने और रीपेमेंट के लिए दिया जाता है। इस कार्ड की मदद से सूक्ष्म उद्योगी कार्यशील पूंजी को जरुरत के हिसाब से नकद निकासी कर सकते है|

Featured Videos!