ज्यादा देर तक बैठने से हो सकता है लीवर कैंसर का खतरा

Tuesday, May 11, 2021 | Last Update : 01:09 AM IST

ज्यादा देर तक बैठने से हो सकता है लीवर कैंसर का खतरा

आज है विश्व लिवर दिवस
Apr 19, 2018, 2:52 pm ISTScienceAazad Staff
Liver cancer
  Liver cancer

अगर आप को भी ज्यादा देर तक बैठने की आदत है तो इस आदत को जल्द से जल्द बदल दे क्यों कि ज्यादा  देर तक बैठने व बैठकर काम करने से लिवर कैंसर की समस्या हो सकती है।जो आगेचल कर जानलेवा भी हो सकता है। बता दें कि ज्यादा देरतक बैठ कर काम करने से फैट जमा हो जाता है जो आगे चलकर लिवर कैंसर का एक बड़ा कारण बनता है।

लीवर मस्तिष्क को छोड़कर शरीर का दूसरा सबसे बड़ा अंग हैं। यह शरीर के पाचन तंत्र में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। हम जो भी खाते या पीते हैं वे सभी लीवर से होकर गुजरती हैं।

लीवर हमारे शरीर में कई कार्य को करता है जिनमें से कुछ इस प्रकार है -
    •    संक्रमणों और बीमारियों से लड़ना।
    •    रक्त शर्करा को नियमित करना।
    •    शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकालना।
    •    कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करना।
    •    रक्त के थक्के (अधिक मोटा/गाढ़ा करना) में सहायता करना।
    •    पित्त निकालना (तरल पाचन तंत्र और वसा को तोड़ने में सहायता करता हैं)।

सूत्रो से मिली जानकारी के मुताबिक इंस्टीट्यूट ऑफ लिवर एंड बैलियरी साइंसेज (आईएलबीएस) के निदेशक डॉ. एसके सरीन के अनुसार कोई व्यक्ति दिन में पांच घंटे से ज्यादा बैठता है और वह मधुमेह रोग से पीड़ित है तो उसमें फैटी लिवर होने की संभावना बढ़ जाती है। वहीं अगर कोई व्यक्ति मोटापे के साथ-साथ मधुमेह से भी पीड़ित है और शराब का भी सेवन करता है तो ऐसे लोगों में लिवर कैंसर होने का खतरा आम लोगों की तुलना में ढाई गुणा बढ़ जाता है। डॉ. सरीन ने बताया कि विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) की रिपोर्ट के मुताबिक वर्तमान में विश्व में कैंसर से होने वाली मौत में लिवर कैंसर का स्थान दूसरा है। डब्ल्यूएचओ का यह भी मानना है कि वर्ष 2030 तक कैंसर से होने वाली मौत के मामले में लिवर कैंसर पहले स्थान पर आ सकता है।

...

Featured Videos!