Tuesday, Jul 17, 2018 | Last Update : 07:16 PM IST

सुर्खियां

मक्का मस्जिद विस्फोट मामले में आज कोर्ट सुना सकती है फैसला

इस मामल में पिछले सप्ताह फैसले की सुनवाई सोमवार तक के लिए टाल दी गई थी।
Apr 16, 2018, 11:23 am ISTNationAazad Staff
Hyderabad Meeca Masjid Blast
  Hyderabad Meeca Masjid Blast

हैदराबाद मक्का मस्जिद विस्फोट मामले में एनआईए की विशष अदालत आज अपना फैसला सुना सकती है। इस मामले के आरोपी असीमानंद कोर्ट की आज कोर्ट में पेशी हैं। बता दे कि हैदराबाद की मक्का मस्जिद में जुमे की नमाज के दौरान विस्फोट को अंजाम दिया गया था। जिसमें 9 लोगों की मौत हो गई थी जबकी इस हमले में 58 लोग घायल हो गए थे। यह घटना 18 मई, 2007 को हुई थी। स्थानीय पुलिस की शुरुआती छानबीन के बाद इस मामले को सीबीआई को सौंप दिया गया था। हालांकि 2011 में ये मामला सीबीआई ने एनआईए को सौंप दिया था।

बता दें कि इस मामले 160 चश्मदीद गवाहों के बयान दर्ज किए गए थे। वहीं इस मामले में 10 लोगों को आरोपी बनाया गया था। जिसमें स्वामी असीमानंद समेत, देवेन्द्र गुप्ता, लोकेश शर्मा उर्फ अजय तिवारी, लक्ष्मण दास महाराज, मोहनलाल रतेश्वर और राजेंद्र चौधरी, रामचंद्र कालसांगरा और संदीप डांगे जैसे लोगो इस हमले को अंजाम देने में शामिल थे।


स्वामी असीमानंद आरएसएस कार्यकर्ता थे। मक्का मस्जिद विस्फोट मामले में इन्हें 19 नवंबर, 2010 को गिरफ्तार किया। स्वामी असीमानंद ने एनआईए के सामक्ष अपना जुर्म कबूला था हालांकि बाद में वे अपने दिए गए बयान से पलट गए और इसे एनआईए के दबाव में दिया गया बयान बताया। 23 मार्च 2017 को हैदराबाद कोर्ट ने हैदराबाद की मक्का मस्जिद में हुए ब्लास्ट केस के आरोपी असीमानंद को जमानत दे दी।