Tuesday, Jul 17, 2018 | Last Update : 07:11 PM IST

सुर्खियां

बिजली बचाने के लिए अब ये तरीका अपना सकती है सरकार, AC का टेंपरेचर कर सकती है फिक्स

जापान जैसे कुछ देशों में एसी का तापमान 28 डिग्री सेल्सियस रखने के लिये नियम बनाये गये हैं।
Jun 23, 2018, 9:57 am ISTNationAazad Staff
Electricity
  Electricity

बिजली मंत्रालय आने वाले समय में एयर कंडीशनर के लिए तापमान का सामान्य स्तर 24 डिग्री तय कर सकता है। अगर ऐसा होता है तो देश में सालाना 20 अरब यूनिट बिजली की बचत होगी। सरकार द्वारा लिए गए इस फैसले से स्वास्थ्य पर सकारात्मक प्रभाव भी पड़ेगा। मुख्यत: शरीर का सामान्य तापमान 36 से 37 डिग्री सेल्सियस है लेकिन वाणिज्यिक प्रतिष्ठानों, होटल तथा दफ्तरों में तापमान 18 से 21 डिग्री रखा जाता है। जो शरीर के लिए अस्वस्थ्यकर भी है।

बिजली और नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा मंत्री आर के सिंह ने एयर कंडीशन (एसी) के क्षेत्र में ऊर्जा दक्षता को बढ़ावा देने का अभियान शुरू करते हुए कहा, "एयर कंडीशनर में तापमान ऊंचा करने से बिजली खपत में 6 प्रतिशत की कमी आती है।”

ऊर्जा की बर्बादी को  कम करने के लिए जापान जैसे देशों में कुछ ऐसे नियम बनाए गए है जहां एसी का तापमान 28 डिग्री सेल्सियस रखा जाता है।

बहरहाल बढ़ती गर्मी में ऊर्जा की खपत को कम करने के लिए सरकार ने इस दिशा में शुरूआत करते हुए हवाईअड्डा, होटल, शापिंग मॉल समेत सभी वाणिज्यिक प्रतिष्ठानों और विनिर्माताओं को परामर्श जारी किया जाएगा। इन स्थानों पर “एसी” का तापमान 24 डिग्री निर्धारित करने का सुझाव दिया जाएगा।