Sunday, Jun 24, 2018 | Last Update : 11:12 AM IST

सुर्खियां

2018 की फोर्ब्स लिस्ट में भारतीय महिलाओं के नाम भी शामिल

एलिस वाल्टन दुनिया की पहली सबसे अमिर महिला।
Mar 9, 2018, 2:30 pm ISTNationAazad Staff
Money
  Money

फोर्ब्स ने ने 2018 की सबसे अमीर लोगों की लिस्ट जारी की है। इस लिस्ट में भारतीय महिलाओं के नाम भी शामिल है।  हालांकि महिलाओं की सूची में पहले नंबर पर वॉलमार्ट को चलाने वाली एलिस वाल्टन दुनिया की पहली सबसे अमिर महिला है। इनकी सालाना कमाई 46 बिलियन डॉलर है। बता दें कि एलिस वॉलमार्ट फाउंडर सैम वाल्टन की बेटी हैं।

 फोर्ब्स एक बायवीकली बिज़नस पत्रिका है जो अमरीका में बेजड़ है। फोर्ब्स में फाइनेंस, इन्वेस्टमेंट, मार्केटिंग, आदि के बारे में आर्टिकल छापते हैं ऐर हर साल टॉप उद्योगपतियों की सूची भी जाती करती है। फोर्ब्स द्वारा जारी सूची में 256 महिलाओ का नाम जारी किया गया है। इस सूची में 8 भारतीय महिलाओं के नाम भी शआमिल हैं।

फोर्ब्स द्वारा जारी सूची में सावित्री जिंदल को 176वे स्थान पर रखा गया है। सावित्री जिंदल की इस समय 8.8 अरब डॉलर संपत्ति की मालकिन हैं। और इस तरह सावित्री जिंदल  भारती की अमीर महिलाओ में सबसे आगे है।

वहीं इस लिस्ट में सावित्री के बाद बायोकॉन की चीफ और 3.6 अरब डॉलर की मालकिन किरन मजूमदार शॉ भारत में दुसरे और दुनिया भर में किरन को 679 स्थान पर है।
हेवल्स इंडिया में 43 फीसदी हिस्सेदारी रखने वाली मां-बेटे विनोद और अनिल गुप्ता वर्ल्ड रैंकिंग में 1103वें स्थान पर रखा गया है। अनु आगा जिनकी 62 फीसदी हिस्सेदारी इंजिनियरिंग फर्म थरमेक्स में है वह 1.4 अरब डॉलर की मालकिन हैं और दुनियाभर में 1650वें स्थान पर हैं। वहीं शीला गौतम और मधु कपूर को फोर्ब्स की सूची में 1999वें पायदान पर रखा गया है।

Featured Videos!