सुकन्या समृद्धि योजना के तहत सरकार पहले से ज्यादा देगी ब्याज दर

Tuesday, Mar 02, 2021 | Last Update : 10:28 AM IST

सुकन्या समृद्धि योजना के तहत सरकार पहले से ज्यादा देगी ब्याज दर

केंद्र सरकार ने सुकन्या समृद्धि योजना (एसएसवाई) में सालाना न्यूनतम जमा राशि की सीमा 1,000 रुपए से घटाकर 250 रुपए कर दी है। इसके साथ ही सरकार ने अब ब्याज दर भी पहले से ज्यादा बढ़ा दिया।
Sep 21, 2018, 12:47 pm ISTShould KnowAazad Staff
Sukanya Yojana
  Sukanya Yojana

सुकन्या समृद्धि योजना के तहत अब पहले से ज्यादा मुनाफा मिलेगा। सरकार ने सुकन्या समृद्धि योजना के तहत ब्याज दर बढ़ाकर 8.5 फीसदी कर दिया हैं। ये नई दरें एक अक्टूबर से लागू कर दी जाएगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ‘बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ’ के तहत सुकन्या समृद्धि योजना की शुरुआत 4 दिसंबर, 2014 को की थी। हालांकि सरकार ने सुकन्या समृद्धि योजना में अब पहले से कई बड़े बदलाव किए हैं।

इस योजना के तहत खाता खुलवाने के लिए अब सिर्फ 250 रुपये जमा कराने होते हैं, जो पहले 1000 रुपये थे। ये नए नियम 6 जुलाई 2018 से प्रभाव में हैं।

कहा खुलेगा खात - सुकन्‍या समृद्धि योजना का खाता आप किसी भी पोस्‍ट ऑफिस या बैंकों की अधिकृत शाखा में खुलवा सकते है। आम तौर पर जो भी बैंक पीपीएफ खाता खोलने की सुविधा उपलब्‍ध कराते हैं, वे सुकन्‍या समृद्धि योजना का खाता भी खोलते हैं।

खाता खुलवाने के लिए दस्‍तावेज -  सुकन्‍या योजना के तहत खात खुलवाने के लिए फॉर्म. बच्‍ची का जन्‍म प्रमाणपत्र,  जमाकर्ता (माता-पिता या अभिभावक) का पहचान पत्र जैसे पैन कार्ड, राशन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट आदि,  जमाकर्ता के पते का प्रमाणपत्र जैसे पासपोर्ट, राशन कार्ड, बिजली बिल, टेलीफोल बिल की जरुरत होगी। ।

एक बेटी के नाम एक ही खात खोल सकते है। ये खाता वहीं लोग खुलवा सकते है जो लड़की के प्राकृतिक या कानूनन अभिभावक हों।

इसमें जमा की जाने वाली राशि पर आपको आयकर अधिनियम की धारा 80सी के तहत कटौती का लाभ मिलता है । इसके साथ ही इस पर मिलने वाले ब्‍याज बल्कि मैच्‍योरिटी पर मिलने वाली रकम भी टैक्‍स फ्री होती है।

कब निकाल सकते है पैसा- बेटी के 18 साल के होने से पहले आप पैसे नहीं निकाल सकते। बेटी के 18 साल पूरे करने के बाद आपको आंशिक निकासी की सुविधा मिलती है. मतलब आप खाते में जमा रकम का 50 फीसदी तक निकाल सकते हैं।  लड़की जब  21 साल की हो जाएगी तो अकाउंट मैच्‍योर हो जाता है।

...

Featured Videos!