बिहार एसटीईटी की परीक्षा ७ नवंबर को , १८ सितंबर तक कर सकेंगे आवेदन

Monday, Nov 30, 2020 | Last Update : 12:29 PM IST

follow us on google news

बिहार एसटीईटी की परीक्षा ७ नवंबर को , १८ सितंबर तक कर सकेंगे आवेदन

बिहार माध्यमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा (एस.टी.ई.टी) २०१९ (Bihar stet 2019 exam ) के ऑनलाईन आवेदन १८ सितंबर तक कर सकते है।
Sep 17, 2019, 3:50 pm ISTNationAazad Staff
Exam
  Exam

बिहार माध्यमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा (एस.टी.ई.टी) २०१९ (Bihar stet 2019 exam )  और शारीरिक शिक्षा एवं स्वास्थ्य अनुदेशक योग्यता परीक्षा २०१९  सात नवंबर को होगी। इसके लिए उम्मीदवार ऑनलाइन आवेदन बिहार बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट www.bsebstet2019.in पर जा कर कर सकते है। बता दें कि आवेदन 18 सितंबर तक ही किया जा सकता है। 

बिहार बोर्ड के अध्यक्ष आनंद किशोर ने प्रेस वार्ता के दौरान बताया कि माध्यमिक (९वीं और १०वीं) यानी पेपर-१ के सात विषयों के लिए २५ हजार २७० रिक्तियों पर आवेदन लिये जायेंगे। वहीं उच्च माध्यमिक (११वीं और १२वीं) यानी पेपर-२ के लिए भी सात विषय के लिए १२  हजार ६५ रिक्तियों के लिए आवेदन लिये जायेंगे।

बिहार बोर्ड के मुताबिक सामान्य वर्ग के अभ्यर्थियों के लिए ३७ साल आयु सीमा निर्धारित की गई है। वहीं सामान्य वर्ग की महिला, पिछड़ा वर्ग पुरुष और महिला, अति पिछड़ा वर्ग पुरुष और महिला के लिए ४० वर्ष की आयु सीमा तय की गयी है। वहीं अनुसूचित जाति पुरुष और महिला और अनुसूचित जनजाति पुरुष और महिला के लिए ४२ साल निर्धारित है।

१५० अंक की होगी परीक्षा बिहार माध्यमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा (एस.टी.ई.टी) की परीक्षा के लिए दो पेपर होंगे।पेपर-१ और पेपर-२ में दोनों ही पर १५०-१५०  अंकों की परीक्षा ली जायेगी। बोर्ड अध्यक्ष ने बताया कि सौ अंकों की परीक्षा विषय-वस्तु से संबंधित और ५० अंक शिक्षण, कला और अन्य दक्षता की परीक्षा के लिए निर्धारित है। बिहार एस.टी.ई.टी परीक्षा ७ नवंबर २०१९ को आयोजित कराई जाएगी। 

...

Featured Videos!