Tuesday, Jul 17, 2018 | Last Update : 07:16 PM IST

सुर्खियां

धतूरा सेहत के लिए लाभदायक

धतूरा कई बीमारियों को करता है दूर…
Apr 11, 2018, 9:27 am ISTLifestyleAazad Staff
Datura
  Datura

हमारे आस-पास ऐसे बहुत से फल और पेड़ मौजूद है जिनका धर्मिक महत्व है लेकिन क्या आप जानते है कि ये पौधे हमारे स्वास्थ्य के लिए भी बेहद लाभकारी होते है। धतूरा भी उन्ही फलों में से एक है। वैसे तो धतूरा को भगवान शिव पर चढ़ाया जाता है शिवरात्री के दौरान इस पौधे का एक अलग ही महत्व है। धतूरा एक ऐसा पौधा है जो कहीं भी अपने आप ही उग जाता है।

धतूरा का इस्तमाल भांग बनाने  के लिए भी किया जाता है। जाननकारी के लिए बता दें कि धतूरा में भरपूर मात्रा में औषधीय गुण मौजूद होते हैं। जो दमा, शरीर में सूजन, गर्भधारण, मिर्गी और बवासीर जैसी समस्याओं से छुटकारा दिलाने में मदद करते हैं।

जोड़ों के दर्द के लिए रामबाण इलाज है धतूरा-
अगर आपको जोड़ों के दर्द की समस्या है, तो धतूरे के रस में थोड़ा सा तिल का तेल मिलाकर गर्म कर लें।अब इस तेल से अपने जोड़ो की मालिश करें। अगर आप नियमित रूप से अपने जोड़ों की मालिश धतूरे के तेल से करते  हैं, तो आप के जोड़ों के दर्द की समस्या ठीक हो जाएगी.

बदन दर्द में लाभदाय है धतूरा-
बदन में दर्द होने पर धतूरे की पत्तियों और फूल को मिलाकर पीस लें, अब इस पेस्ट को सरसों या तिल के तेल में गर्म करके दर्द वाली जगह पर लगाएं. ऐसा करने से आपको दर्द से आराम मिल जाएगा।

आखों के दर्द को भी दूर करता है धतूरा-
अगर आपकी आंख में दर्द हो रहा है, या आंखों में सूजन या इंफेक्शन हो गया है, तो धतूरे के रस की एक दो बूंदों को अपनी आंखों में डालें। ऐसा करने से आपकी आंखों का दर्द और इन्फेक्शन ठीक हो जाएंगे।