Tuesday, Jul 17, 2018 | Last Update : 07:11 PM IST

सुर्खियां

अमित शाह का जम्मू दौरा, आज रैली को करेंगे संबोधित

जम्मू कश्मीर में राज्यपाल शासन लागू होने के बाद शाह पहली बार प्रदेश का दौरा करेंगे।
Jun 23, 2018, 10:25 am ISTNationAazad Staff
Amit Shah
  Amit Shah

बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह शनिवार को जम्मू में रैली को संबोधित करेंगे। अमित शाह पार्टी के संस्थापक अध्यक्ष श्यामा प्रसाद मुखर्जी के बलिदान दिवस के मौके पर डिजिटल मीडिया और सोशल मीडिया के साथ आज बैठके करेंगे। और संगठन से संबंधित कार्यक्रम में भाग लेंगे। बता दें कि सरकार गिरने के बाद बीजेपी ने जम्मू कश्मीर में राज्यपाल शासन लगाए जाने की मांग की थी।

आज दोपहर 3 बजे अमित शाह राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ के मुख्यालय जाएंगे। इसके बाद  शाम 4 बजे अमित शाह जनसभा को संबोधित करेंगे।

श्यामा प्रसाद मुखर्जी से जुड़ी कुछ बाते ….

श्यामा प्रसाद मुखर्जी जाने माने बैरिस्टर और शिक्षाविद् थे।  डॉ॰ मुखर्जी जम्मू कश्मीर को भारत का पूर्ण और अभिन्न अंग बनाना चाहते थे। संसद में अपने भाषण में डॉ॰ मुखर्जी ने धारा 370 को समाप्त करने की भी जोरदार वकालत की। श्यामा प्रसाद मुखर्जी ने 1951 में सनसंघ की स्थापना की। इस पार्टी का 1980 में भारतीय जनता पार्टी के रुप में फिर से गठन किया गया।

अगस्त 1952 में जम्मू की विशाल रैली में उन्होंने अपना संकल्प व्यक्त किया था कि या तो मैं आपको भारतीय संविधान प्राप्त कराऊँगा या फिर इस उद्देश्य की पूर्ति के लिये अपना जीवन बलिदान कर दूँगा। उन्होंने तात्कालिन नेहरू सरकार को चुनौती दी तथा अपने दृढ़ निश्चय पर अटल रहे। अपने संकल्प को पूरा करने के लिये वे 1953 में बिना परमिट लिये जम्मू कश्मीर की यात्रा पर निकल पड़े। वहाँ पहुँचते ही उन्हें गिरफ्तार कर नज़रबन्द कर लिया गया। 23 जून 1953 को रहस्यमय परिस्थितियों में उनकी मृत्यु हो गयी।