किराना किंग ने रिटेल कर्मचारियों को सम्मानित किया, मनाया रिटेल एम्पलाॅईज डे (RED) 2020

Friday, Apr 26, 2024 | Last Update : 03:43 PM IST

किराना किंग ने रिटेल कर्मचारियों को सम्मानित किया, मनाया रिटेल एम्पलाॅईज डे (RED) 2020

रिटेल व्यवसाय का भाग होने के नाते किराना किंग ने 12 दिसम्बर 2020 को इस रिटेल एम्प्लाॅईज डे (RED) के मौके पर इन “सच्चे सिपाहियों“ को उनकी अथक सेवाओं के लिए सम्मानित किया।
Dec 14, 2020, 9:24 am ISTNationAazad Staff
रिटेल एम्पलाॅईज डे (RED) 2020
  रिटेल एम्पलाॅईज डे (RED) 2020

वैश्विक महामारी के कारण सभी के लिए चुनौतीपूर्ण रहा है। ऐसे मंे किराने की दुकान पर काम करने वाले कर्मचाारियों को भी नहीं भूला जा सकता है जो इस चुनौतीपूर्ण समय में भी बिना थके पूरी लगन और मेहनत के साथ हर त्योहारों एवं उत्सवों पर भी अपनी सेवाएं देते रहे हैं। ये ही व लोग हैं जिन्होंने किराने के पूरे रिटेल व्यवसाय में निसुवार्थ भाव से लगातार काम किया है और रिटेल स्टोर्स पर ही नहीं, बल्कि घर तक भी लोगों की जरूरत का सामान पहुंचाया है। ये रिटेल कर्मचारी कोरोना योद्धा बन कर सामने आए हैं। इन्होंने सबसे गंभीर वैश्विक महामारी में अग्रणीय मोर्चे पर रह कर अपनी सेवाएं दी हैं और ग्राहकों की आवश्यक जरूरतों को पूरा करने में खुद को ही नहीं बल्कि अपने परिवार की जान को भी खतरे में डाला है।

रिटेल व्यवसाय का भाग होने के नाते किराना किंग ने 12 दिसम्बर 2020 को इस रिटेल एम्प्लाॅईज डे (RED) के मौके पर इन “सच्चे सिपाहियों“ को उनकी अथक सेवाओं के लिए सम्मानित किया। किराना किंग ने अपने जयपुर स्थित भव्य डिस्ट्रीब्यूशन सेंटर पर एक छोटे से कार्यक्रम का भी आयोजन किया गया।

किराना किंग के संस्थापक और सीईओ श्री अनूप कुमार ने इस मौके पर कहा, ‘‘रिटेल कर्मचारियों की मेहनत और समर्पण सभी के लिए एक उदाहरण है, क्योंकि उन्होंने महामारी के सबसे संकटकालीन समय में भी अपने काम में कोई हिचकिचाहट नहीं दिखाई। संगठित रिटेल ईकोसिस्टम के प्रमुख स्तम्भ होने के नाते ये कर्मचारी कोरोना वायरस आउटब्रेक और इसके बाद भी निस्वार्थ ढंग से काम करते रहे। मानवीयता के इस युद्ध में हमारे रिटेल कर्मचारी शेरदिल बन कर काम करते रहे। इस दौरान जो कर्मचारी अग्रिम मोर्चे पर खडे़ रहे, उन्हें उनकी निस्वार्थ सेवा के लिए सलाम करने की जरूरत है।‘‘

किराना किंग के संस्थापक और सीईओ श्री अनूप कुमार ने सभी कर्मचारियों को धन्यवाद दिया और कहा, ‘‘हम हमारे नेटवर्क स्टोर कर्मचारियों के सहयोग के प्रति नतमस्तक हैं, जिन्होंने मानवता की सेवा के लिए अपनी जान जोखिम में डाल कर काम किया। ग्राहकों से संवाद करने में उनकी हिम्मत और इस महामारी के दौरान उनका लगातार सहयोग वास्तव में एक मिसाल है। इस महामारी के दौरान उनके जीवन पर खतरे के बावजूद रिटेल कर्मचारियों ने इसकी परवाह नहीं की और मानवता की सेवा के लिए जान की बाजी लगा कर काम करते रहे।‘‘

रिटेल एम्पलाॅईज डे कोई सामान्य दिन नहीं है, क्योंकि रिटेल में काम करना सिर्फ नौकरी नहीं है, बल्कि इसके जरिए एक रिश्ता कायम किया जाता है और यह दिन इसीलिए रिटेलर्स के लिए किसी भी अन्य त्योंहार की तरह ही महत्वपूर्ण है। यह दिन मेहनत, लगन और इस जुनून को समर्पित है, जिससे रिटेल कर्मचारी प्रत्येक ग्राहक के खरीदारी के अनुभव को आनंददायक बनाते हैं। इस वर्ष किराना किंग का यह आयोजन बहुत विशेष रहा, क्योंकि किराना किंग देश का पहला ऐसा रीटेल ब्रांड है जो “रिटेल एज ए सर्विस (RaaS)" को आधार बना कर किराना व्यापार कर रहा है। किराना किंग के जयपुर में 200 से ज्यादा नेटवर्क स्टोर्स हैं और यह संख्या लगातार बढ़ रही है।

श्री अनूप कुमार ने कहा, ‘‘हमें हमारी उपलब्धि पर गर्व है और एक संस्थान के रूप में महामारी के दौरान उभर कर आए नए रिटेल ईकोसिस्टम में हम आने वाले अवसरों के लिए तैयार हैं। हम हमारे अनूठे RaaS आधारित किराना रिटेल व्यापारिक माॅडल को ग्राॅसरी रिटेल बिजनिस का केन्द्र बिन्दु बनाना चाहते हैं।‘‘

किराना किंग ने सही जगह निवेश किया है और मजबूत तकनीकी तंत्र खडा किया है। इसके साथ ही किराना किंग स्टोर के मालिकों तथा उन तमाम लोगों के लिए स्किल डवलपमेंट कार्यक्रम भी तैयार किया है जो किराना किंग- इंडिया की नई दुकान की अभूतपुर प्रगति में हमारे साथ हैं। इस कार्यक्रम के तहत किराना किंग स्टोर मालिक और अग्रिम पंक्ति के स्टाफ को रिटेल स्टोर मैनेजमेंट के विभ्न्नि पहलुओं के बारे में प्रशिक्षित किया जाता है। ग्राहकों का व्यवहार, विजुअल मर्चेन्डाइसिंग, सप्लाई चेन मैनेजमेंट और शैल्विंग जैसी कई बातें उन्हें सिखाई जाती है। इसके साथ ही तकनीकी दक्षता भी उनके ट्रेनिंग माॅड्यूल का हिस्सा है।

किराना किंग के बारे में

इसकी स्थापना 2017 में हुई थी और इसे भारत के पारम्परिक किराना व्यवसाय को मजबूती देने के बहुत गहरे तथा दूरदृष्टि वाले विचार के साथ स्थापित किया गया था। किराना किंग ने भारत में पहली बार एक “रिटेल एज ए सर्विस“ (RaaS) बिजनिस माॅडल के साथ काम शुरू किया। इस माॅडल से परम्परागत किराना स्टोर मालिक किराना के सयोजित रिटेल व्यापार के विस्तार का अंग बने, जबकि उनके स्टोर का मालिकाना हक उनके पास ही था। दूसरी तरफ ग्राहकों को भी उनके पडोस के ही किराना स्टोर में व्यवस्थित शाॅपिंग अनुभव मिला। किराना किंग के जयपुर में 200 से भी ज्यादा स्टोर है। इस साझेदारी के जरिए स्टोर मालिक अपने लिए एक पहचान बनाने में सफल रहे हैं और पहले चरण में उनके लिए एक इन्फ्रास्ट्रक्चर खडा हुआ है। इससे उन्हें समाज में सम्मान भी मिला है। अगले चरण में इस माॅडल में उनके विश्वास को देखते हुए सप्लाई चेन मैनेजमेंट और उनके स्टोर की मार्केटिंग जैसी गतिविधियां भी की जाएंगी, जिससे आसपास रहने वाले ग्राहकों में उनके स्टोर के प्रति विश्वास और मांग को विकसित किया जा सकेगा।

...

Featured Videos!