वर्ल्ड एनवायरनमेंट डे पर मोनिका चौहान कहती हैं, "प्रकृति इंसान को तरोताजा और उनका स्ट्रेस दूर रखता है"

Friday, Jun 18, 2021 | Last Update : 04:47 AM IST

वर्ल्ड एनवायरनमेंट डे पर मोनिका चौहान कहती हैं, "प्रकृति इंसान को तरोताजा और उनका स्ट्रेस दूर रखता है"

आज वर्ल्ड एनवायरनमेंट डे पर, अभिनेत्री मोनिका चौहान, जो दंगल टीवी के शो रंजू की बेटीयां में शालू की भूमिका निभाती हैं, विश्वास रखती हैं कि हमे एक सस्टेनेबल जीवन जीना चाहिए और पर्यावरण को स्वच्छ रखने में अपने योगदान के बारे में साझा करती हैं।
Jun 4, 2021, 7:38 pm ISTNationAazad Staff
मोनिका चौहान
  मोनिका चौहान

हम एक ऐसी पीढ़ी में रहते हैं जहां बाहर से ज्यादा हमारे घर में पौधे होते है। आज यह बहुत ज़रूरी है की हम अधिक पेड़ लगाए, हमारे बगीचों को फिर से हरा भरा करे, प्लास्टिक का कम उपयोग करे और जिम्मेदार नागरिक बने। आज वर्ल्ड एनवायरनमेंट डे पर, अभिनेत्री मोनिका चौहान, जो दंगल टीवी के शो रंजू की बेटीयां में शालू की भूमिका निभाती हैं, विश्वास रखती हैं कि हमे एक सस्टेनेबल जीवन जीना चाहिए और पर्यावरण को स्वच्छ रखने में अपने योगदान के बारे में साझा करती हैं। शिमला की रहने वाली मोनिका हमेशा प्रकृति के करीब रही हैं और उसे बचाने की कोशिश करती हैं।

मोनिका चौहान कहती हैं, “इस लॉकडाउन के दौरान मैंने एक बात सीखी है कि अपने पर्यावरण को हल्के में लें। शिमला में पैदा होने के कारण मैं हमेशा प्रकृति के बीच रही हूं। प्रकृति मुझे कंपलीट और पॉजिटिव करती है। एक जिम्मेदार नागरिक की तरह, मैंने कुछ उपाय किए हैं, जब मैं कमरे में नहीं होती हूं तो लाइट बंद कर देती हूं, जितना चाहिए उतने ही पानी का उपयोग करने की कोशिश करती हूं। मैं उन लोगों में से एक हूं जो हर चीज को साफ रखना पसंद करते हैं। मेरी बालकनी पर बहुत सारे पौधे हैं, वे मुझे हर समय खुश और तरोताजा रखते हैं। मेरा मानना है कि अगर आप प्रकृति के करीब हैं तो आप शांत महसूस करते हैं। यह स्ट्रेस दूर करता है। यही कारण है कि मैं हर दिन प्रकृति से जुड़े रहना चाहती हूं।"

प्रकृति के प्रति अपने प्यार को साझा करते हुए, मोनिका कहती हैं, “जब हम आउटडोर शूटिंग कर रहे होते हैं, अगर मुझे गंदगी दिखाई देती है, तो मुझे इसे साफ करने की आदत है। अगर मुझे आसपास प्लास्टिक की बोतल पड़ी दिखाई देती है, तो मैं जल्दी से जाती हूं और उन्हें बिन में फेंक देती हूं। मुझे यह सुनिश्चित करने के लिए की कोई आस पास गंदगी नहीं कर रहा है, अपने दोस्तों और परिवार पर नजर रखने की भी आदत है कि वे कचरे का सही तरीके से निपटान कर रहे हैं।"

पर्यावरण को स्वच्छ रखने के लिए मोनिका बहुत कुछ करती है। क्या हम भी एक जिम्मेदार नागरिक के रूप में ऐसा कर सकते हैं?

रंजू की बेटियां एक मां, रंजू की दिल को छू लेने वाली और एक पितृसत्तात्मक समाज में 4 बेटियों की परवरिश का उनका संघर्ष की कहानी है। देखे रंजु की बेटीया रात 9.30 बजे केवल दंगल टीवी पर।

दंगल टीवी केबल नेटवर्क और डीटीएच प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध है - डीडी फ्री डिश (चैनल नंबर 29), टाटा स्काई (चैनल नंबर 177), एयरटेल (चैनल नंबर 125), डिश टीवी (चैनल नंबर 119) सन डायरेक्ट (328) और वीडियोकॉन D2H (चैनल NO 106)।

Monika Chauhanमोनिका चौहान

...

Featured Videos!