Sunday, Feb 25, 2018 | Last Update : 05:00 AM IST

मूली कई रोगों को करती है दूर

अगर आपको भूख कम लगती है तो रोज खाने के समय एक मुली को काली नमक के साथ लगा कर खाने से भूख अच्छी लगती है।
Jan 31, 2018, 3:09 pm ISTLifestyleAazad Staff
Radish
  Radish

मूली ना सिर्फ हेल्थ के लिए फायदेमंद है बल्कि रोगों को भी दूर करता है। अगर आप रोजाना मूली को आप अपनी डाइट में शामिल करेंगे तो कैंसर, डायबिटीज, ब्‍लड प्रेशर जैसी कई बीमारियों से दूर रहेंगे।

मूली में भरपूर मात्रा में फॉलिड एसिड, विटामिन C और एंथोकाइनिन पाया जाता है जो शरीर में कैसर प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ता है।

रोज सुबह खाली पेट मूली खाने से डायबिटीज की बीमारी को दूर किया जा सकत है। हर सुबह मूली खाने से शरीर में पीलीया जैसे रोग से निजात मिलता है। खाना ना पचने या फिर खट्टी डकार आने पर मूली काफी सहायाक मानी जाती है. मूली के एक कप रस को मिश्री में मिलाकर पीने से खट्टी डकारों से छुटकारा मिलता है।

मूली के रस में नींबू और नमक मिलाकर पीने से बहुत मोटापा और वजन कम होता है।

मूली बवासीर जैसी बीमारी से निजात पाने के लिए सहायक होता है। कच्ची मूली या मूली के पत्तों की सब्जी बनाकर खाने से बवासीर जैसी बीमारी से आराम मिलता है।

मुली का सेवन करना त्वचा के लिए लाभकारी होता है। रोजाना सुबह खली पेट में मुली को खाने से चेहरा साफ और सुन्दर रहता है। मुली को पिस कर खुजली वाली हिसे में लगा कर कम से कम आधे घंटे के बाद धोने से खुजली से भी राहत मिलता है ।

10 ग्राम मूली के बीजों को 20 ग्राम खट्टे दही में डालकर रख दें। 4 घंटे के बाद बीजों को पीसकर लेप करें। इससे श्वेत कुष्ठ (सफेद दाग) के व्रण (जख्म) समाप्त हो जाते हैं।

Featured Videos!