लौकी के ये फायदे नहीं जानते होंगे आप

Monday, May 10, 2021 | Last Update : 01:24 AM IST

लौकी के ये फायदे नहीं जानते होंगे आप

लौकी में भरपूर मात्रा में डायट्री फायबर, विटामिन- ए, विटामिन -सी, थायमिन, राइबोफ्लेविन, विटामिन- बी३, बी६, मिनरल्स, कैल्श‍ियम, आयरन, मैग्नीशि‍यम, फास्फोरस, पोटेशि‍यम, सोडियम और जिंक पाया जाता है, जो हमारे शरीर को स्वस्थ बनाए रखता है।
Feb 2, 2019, 12:48 pm ISTLifestyleAazad Staff
Gourd
  Gourd

लौकी का सेवन शरीर के लिए काफी अच्छा माना गया है। इसके अलावा लौकी में कई ऐसे गुण होते हैं जो कुछ गंभीर बीमारियों में औषधि की तरह काम करते हैं। लौकी का जूस पीने से पहले इस बात का ध्यान रखे की लौकी के जूस का सेवन करते समय इसके साथ किसी अन्य वेजिटेबल जूस को मिक्स न करें। इससे आपको उचित परिणाम नहीं मिलेगा। आज हम आपको इस लेख में लौकी व उसके जूस से होने वाले फायदों के बारे में बताने जा रहे है, तो आइये जानते है....

लौकी हाई ब्लड प्रेशर को कम करे- लोकी का जूस हमारे सेहत के लिए काफी लाभदायक है। लौकी के जूस में पोटैशियम अधिक पाया जाता है जो ब्लड प्रेशर को कम करने के लिये काफी सहायक माना गया है।

घरेलू नुस्खे: बढ़ते वजन को कम करने के लिए (With Video)

डाइबिटीज को करें नियंत्रित-  डाइबिटीज के मरीजों के लिए लौकी का सेवन एक प्रभावकारी उपाय है। डाइबि‍टीज में खाली पेट लौकी का सेवन करना बेहतर माना गया है। ये  डाइबिटीज को काभी हद तक निययंत्रण करने में सहायक साबित होता है। लौकी के जूस का रोजाना सेवन डाइबिटीज मरीजों के लिए अच्छा माना गया है।

कब्‍ज की समस्या को करे दूर - लौकी हल्की सब्जियों में से एक है यह एसिडिटी को दूर करने के साथ साथ पाचन क्रिया को बेहतर करती है। इसके साथ ही यह कब्ज जैसी समस्या को भी दूर करती है।

बढ़ते वजन को करे कम - लौकी का सबसे बड़ा फायदा है, कि यह आपका वजन बहुत जल्दी कम करने में सहायक होती है। इसे उबालकर नमक के साथ या फिर इसका जूस पीना काफी लाभदाय माना गया है।  

और ये भी पढ़े : जीरे के ये फायदे नहीं जानते होंगे आप

यूरिनरी डिसऑर्डर -  यूरिनरी डिऑर्डर अर्थात मूत्र संबंधी समस्याओं में भी लौकी बेहतर कारगर उपाय है। यह शरीर में सोडियम की अधि‍कता को कम करने में सहायक है, जो यूरिन के जरिए बाहर निकल जाता है।

लौकी के जूस की रेसिपी-
    •    लौकी- 250 या 300 ग्राम
    •    पुदीने की पत्‍ती- 5-6
    •    जीरा पाउडर- 1/2 टीस्‍पून
    •    काली मिर्च पाउडर - चुटकीभर
    •    नमक- स्‍वादअनुसार

जूस बनाने की विधि -  सबसे पहले लौकी को छील कर धो लें। फिर उसे छोटे छोटे टुकड़ो में काट लें। लौकी के इन टुकड़ों को अब मिक्सर ग्राइंडर(Mixer grinder) में पीस ले। जब जूस बन जाए तब उसमें जीरा पावडर, नमक और काली मिर्च डालकर मिला ले। अब इसे सर्व करें।

...

Featured Videos!