Tuesday, Jul 17, 2018 | Last Update : 07:13 PM IST

सुर्खियां

लोकी कई बीमारियों को दूर करने में सहायक

लोकी के जूस का सेवन करने से मधुमेह की समस्या से मिलता है आराम
Apr 13, 2018, 12:53 pm ISTLifestyleAazad Staff
Gourd
  Gourd

गर्मी के मौसम में आपके शरीर को सबसे ज्यादा जरूरत होती है पानी की।  लोकी एक ऐसी सब्जी है जो शरीर में पानी की कमी को दूर करने में सहायक होती है। लोकी में कई प्रकार के तत्व पाए जाते है जो हमारे शरीर के लिए लाभदायक होते है।लौकी में भरपूर मात्रा में डायट्री फायबर, विटामिन- ए, विटामिन -सी, थायमिन, राइबोफ्लेविन, विटामिन- बी3, बी6, मिनरल्स, कैल्श‍ियम, आयरन, मैग्नीशि‍यम, फास्फोरस, पोटेशि‍यम, सोडियम और जिंक पाया जाता है, जो हमारे शरीर को स्वस्थ बनाए रखता है।

सुबह खाली पेट लौकी का रस पीने से कब्ज की समस्या दूर होती है।  साथ ही ये गर्मी और जलन की समस्या में भी राहत देता है। लंबे समय तक लौकी का रस पीते रहने से पेट संबंधी सामान्य समस्याएं हमेशा के लिए दूर हो सकती हैं।

लौकी को भोजन में शामिल करने से हानिकारक कोलेस्ट्रॉल बहुत आसानी से धीरे- धीरे कम होने लगता है, जिससे हृदय संबंधी या कोलेस्ट्रॉल से होने वाली अन्य समस्याएं नहीं होती। इसके लिए लौकी का  जूस एक आदर्श पेय माना जाता है।

लौकी का रस वजन नियंत्रित करने में भी सहायक होता है। लौकी का रस पीने से ज्यादा भूख नहीं लगती जिससे आपकी डाइट कंट्रोल होती है और शरीर में पानी की कमी भी नहीं होती। इस तरह से आपका वजन अपने आप कंट्रोल होने लगता है।