Tuesday, Jul 17, 2018 | Last Update : 07:20 PM IST

सुर्खियां

चुकंदर ये फायदे नहीं जानते होंगे आप

चुकंदर खून की कमी को कता है दूर
Mar 30, 2018, 3:30 pm ISTLifestyleAazad Staff
Beetroot
  Beetroot

वैसे तो चुकंदर के कई लाभ है ये शरीर में खून को बढ़ाने में बहुत सहायता करता हैं। चुकंदर में फॉस्फोरस, क्लोरीन, आयोडीन, आयरन और विटामिन पर्याप्त मात्रा में पाया जाता हैं, जो हमें कई प्रकार से मदद भी करता हैं। चुकंदर खाने से शरीर में एनर्जी भी बहुत बढ़ती हैं।

जिन महिलाओं को माहवारी से संबंधित समस्याएं हों, वे रोजाना एक गिलास चुकंदर का जूस पी सकती हैं। रोजाना एक गिलास चुकंदर, गाजर, पालक, आंवला और सेब से बना मिक्स जूस पीने से ब्लड प्रेशर कंट्रोल रहता है। चुकंदर को नियमित खाने से कब्ज और बवासीर जैसे पेट संबंधी रोगों में लाभ होता है

चुकंदर की तासीर भी बहुत ठंडी होती है। इसमें नाइट्रेट नामक तत्व पाया जाता है जो रक्त के दबाव और दिल से जुड़ी समस्याओं को भी कम करता है।चुकंदर खाने से खून साफ होकर त्वचा में बहुत चमक आती है। इसमें आयरन काफी ज्यादा मात्रा में मौजूद होता है। यह शरीर में लाल रक्त कोशिकाओं का निर्माण कर एनीमिया की समस्या भी नहीं होने देता।

गर्भवती महिलाओं को आयरन बहुत अधिक मात्रा में चाहिए होता है। चुकंदर में आयरन तथा फोलिक एसिड होने के कारण इसका सेवन महिला व भ्रूण दोनों के लिए लाभदायक होता है।