Sunday, Feb 25, 2018 | Last Update : 04:55 AM IST

बादाम खाने से दूर होती है ये समस्याए

बादम खाने से कई हेल्थ प्रॉब्लम होती है दूर
Feb 7, 2018, 3:29 pm ISTLifestyleAazad Staff
Almonds
  Almonds

बादाम खाने से दिमाग तेज होता है ये तो हर कोई जानता है। लेकिन भिगो कर उसे रोस्ट करके रोजाना खाने से आपकी कई हेल्थ प्रॉब्लम दूर हो सकती है। रोजाना 2-3 रोस्ट किए हुए बादाम खाने से ब्लड प्रैशर और मोटापा कंट्रोल में रहता है। इसके अलावा इसमें मौजूद मिनरल्स, विटामिन, डायटरी फाइबर तेज दिमाग और स्किन के लिए भी अच्छा होता है। आइए जानते है। रोजाना रोस्ट किए हुए बादाम खाने के फायदे।

स्वस्थ एंजाइम
रोस्टिड बादाम खाने से ऑक्सीजन को शरीर तक पहुंचाने वाला एंजाइम स्वस्थ रहता है। रोजाना खाली पेट  रोस्टिड बादाम का सेवन शरीर के लिए फायदेमंद होता है।

 पोषक तत्व बादाम शरीर में पोषक तत्वों को अवशोषित करने में मदद करते है। इसमें मौजूद मिनरल्स शरीर के न्यूट्रीशन को बढ़ाने में मदद करते है। इसमें मौजूद एंटीन्यूट्रीशन शरीर को कई तरह की बीमारियों से सुरक्षित रखते है।इसे डाइट में शामिल करने से आप तथा अन्य लोग कई बड़ी-बड़ी बीमारियों से सुरक्षित व बचे रह सकते हैं।

पाचन तंत्र एंटीऑक्सीडेंट के गुणों से भरपूर बादाम का सेवन पाचन तंत्र को ठीक रखता है। इससे मौजूद इंजाइम पाचन को मजबूत बनाते है।

दिल के लिए फायदेमंद बादाम का सेवन शरीर में कोलेस्ट्रॉल को बढ़ने से रोकता है। इसके अलावा यह ऑक्सीडेटिव स्ट्रेकस को बचा कर आपको दिल की बीमारियों से भी दूर रखता है।

Featured Videos!