Sunday, Jun 24, 2018 | Last Update : 11:12 AM IST

सुर्खियां

खीरे के छिलके के चमत्कारी फायदे नहीं जानते होंगे आप

वजन कम करने में सहायक होता है खिरा
Mar 12, 2018, 2:30 pm ISTLifestyleAazad Staff
cucumber peel
  cucumber peel

खीरा वैसे तो आखों के लिए काफी लाभदायक होता है। लेकिन अगर आप खीरे को इसके छिलके के साथ खाते है तो ये और भी लाभदायक होगा। इसके छिलके में बीटा कैरोटीन होता है, जिससे आंखों की रौशनी अच्छी होती है।

खीरे के छिलके में ऐसे फाइबर मौजूद होते हैं जो घुलते नहीं है। ये फाइबर पेट के लिए संजीवनी बूटी की तरह काम करता है. कब्ज की परेशानी को दूर करने में भी ये कारगर है।

वजन कम करने में खीरे के छिलके काफी सहायक होते है। वैसे तो खीरे को अगर आप रोजना अपनी टाईट में इस्तमाल करते है तो खीरा वजन कम करने में भी सहायक होता है।खीरे के छिलके में विटामिन-के पर्याप्त मात्रा में मिलता है. ये विटामिन प्रोटीन को एक्ट‍िव करने का काम करता है. जिसकी वजह से कोशिकाओं के विकास में मदद मिलती है. साथ ही इससे ब्लड-क्लॉटिंग की समस्या भी पनपने नहीं पाती है।

खीरा त्वचा के के लिए भी लाभदायक है ये त्वचा की टैनिंग और सनबर्न जैसी समस्याओं से बचाता है। खीरे के छिलके का इस्तेमाल फायदेमंद साबित होता है। इससे त्वचा का रूखापन भी कम होता है और मॉश्चराइजर बना रहता है। खीरा काटने के बाद आप उसके छिलके को हल्के हाथों से लगा सकती हैं। कई लोग इसके छिलके को सुखाकर पीस लेते हैं और उसमें गुलाबजल की बूंदें मिलकार फेस पैक की तरह इस्तेमाल करते हैं।

Featured Videos!