जाने कौन है भूपेश बघेल, राजनीति में कैसा रहा उनका अब तक का सफर

Friday, Aug 14, 2020 | Last Update : 05:11 PM IST

जाने कौन है भूपेश बघेल, राजनीति में कैसा रहा उनका अब तक का सफर

15 साल बाद आज छत्तीसगढ़ में कांग्रेस की सरकार बनने जा रही है। इस बीच छत्तीसगढ़ में मुख्य मंत्री की कमान भूपेश बघेल को सोफी जा रही है। आज छत्तीसगढ़ में भूपेश बघेल मुख्मंत्री की शपथ लेंगे।
Dec 17, 2018, 12:59 pm ISTLeadersAazad Staff
Bhupesh Baghel
  Bhupesh Baghel

भारतीय राजनेता भूपेश बघेल का जन्म 23 अगस्त 1961 को दुर्ग (छत्तीसगढ़) में हुआ है।इनके पिता का नाम नंद कुमार और माता का नाम बिंदेश्वरी है जो कि किसानी किया करते थे।सन् 1961 को जन्में भूपेश की शादी मुक्तिश्वरी बघेल से हुई थी जो कि हिंदी के प्रसिद्ध लेखक नरेंद्र देव वर्मा की बेटी हैं। वहीं इस भूपेश बघेल के कुल चार बच्चे भी हैं।

 भूपेश बघेल ने अपने राजनीतिक करियर की शुरुआत गुरु चंदूलाल चंद्रकर के मार्गदर्शन  से की थी। भूपेश बघेल 1985 में भारतीय युवा कांग्रेस (आईवाईसी) में शामिल हुए और यही से उनकी असल राजनीति की शुरुआत हुई। भूपेश बघेल यहां से दुर्ग जिले के अध्यक्ष बने। 1994 में मध्य प्रदेश युवा कांग्रेस के उपाध्यक्ष बने जिसके बाद उन्हें राजनीति में जाना पहचाना चेहरा माना जाना लगा। 1999 में मध्य प्रदेश सरकार में बघेल कैबिनेट मंत्री बने। इस बीच उन्हें मध्य प्रदेश हाउसिंग बोर्ड के डायरेक्टर की जिम्मेदारी भी दी गई  2000 में जब छत्तीसगढ़ एक अलग राज्य बना तो उस दौरान जोगी सरकार में भूपेश बघेल को कैबिनेट मंत्री बनाया गया।
2003 में भूपेश बघेल पाटन से चुनाव जीतने के बाद विधानसभा में विपक्ष के उपनेता भी बने।  2013 में एक बार फिर पाटन से जीत दर्ज की और 2014 में छत्तीसगढ़ कांग्रेस के अध्यक्ष बने।

सीडी कांड में घिरे भूपेश बघेल -

भूपेश बघेल का नाम 2017 में सीडी कांड में आने के बाद वे सुर्खियों में आ गए थे। सीबीआई ने इस मामले में भूपेश बघेल समेत 5 लोगों को कोर्ट के सामने पेश होने का समन भेजा था।  पुलिस ने इस मामले में पीसीसी चीफ बघेल के खिलाफ आईटी ऐक्ट की धाराओं में केस दर्ज किया था। मामले की जांच कर रही सीबीआई ने बीजेपी नेता कैलाश मोरारका के अलावा भूपेश बघेल के खिलाफ इस केस में चार्जशीट भी दाखिल की थी। हालांकि बघेल ने जमानत के लिए अपील करने के बजाए न्यायिक हिरासत में रहना पसंद किया। उनके इस जुझारू तेवर से खुश कांग्रेस आलाकमान ने बेल दिलाने के बाद चुनाव में प्रचार के लिए उन्हें आगे किया।
 

...

Featured Videos!