एम करुणानिधि का जीवन परिचय

Monday, Sep 28, 2020 | Last Update : 11:26 AM IST

follow us on google news

एम करुणानिधि का जीवन परिचय

एम करुणानिधि का 94 की उम्र में निधन
Aug 8, 2018, 1:11 pm ISTLeadersAazad Staff
karunanidh
  karunanidh

एम करूणानिधि का जन्म 3 जून 1924 को तमिलनाडु के नागपपट्टीनम के तिरुक्कुभलई में हुआ था। इनके पिता मुत्तुवेल और माता अंजुगम थी। करूणानिधि इसाई वेल्लालर समुदाय से सम्बन्ध रखते थे। एम करुणानिधि ने अपने करियर की शुरुआत तमिल फिल्म जगत में स्क्रिप्ट लिखने का कार्य किया करते थे। करूणानिधि तमिल साहित्य में आपने योगदान के लिए बहुत मशहूर है। उन्होंने अपने योगदान में कबिताए ,चिट्ठियां ,पटकथाएं ,उपन्यास ,जीवनी ,ऐतिहासिक उपन्यास ,मंच नाटक इत्यादि शामिल है। 75 पठकथाये लिखी है। करूणानिधि तमिल सिनेमा का उपयोग करके वर्ष 1952 में रिलीज हुई ‘पराशक्ति’ फिल्म के द्वारा अपने राजनीतिक विचारों का प्रचार-प्रसार करना शुरू कर दिया था।

14 साल की उम्र में हिन्दी-विरोधी आंदोलन से अपना राजनीतिक जीवन शुरू किया। वर्ष 1957 के चुनाव में करूणानिधि को तिरुचिरापल्ली जिले के कुलिथालाई विधानसभा से तमिलनाडु विधानसभा में पहली बार विधायक बने और उनकी पार्टी के अन्य 12 लोग भी उसी समय विधायक बने। 1969 में तमिलनाडु में पहली बार मुख्यमंत्री बने। 2004  तमिलनाडु और पुदुचेरी में डीएमके के नेतृत्व वाली डीपीए (यूपीए व वामपंथी दल) का नेतृत्व किया और लोकसभा की सभी 40 सीटों पर जीत हासिल की। 2006 में जे. जयललिता को हरा कर 13 मई 2006 को तमिलनाडु के मुख्यमंत्री का पद संभाला था। बता दें कि एम करुणानिधि पांच बार तमिलनाडु में मुख्यमंत्री का पदभार संभाल चुके है।  करुणानिधि पिछले 62 सालों में एक भी चुनाव नहीं हारे थे।

इन्होने द्रविड़ आंदोलन रविड़ आंदोलन के पहले छात्र संगठन 'तमिलनाडु तमिल मनावर मंडलम' की स्थापना की।
फिलहाल वे थिरुवारुर सीट से MLA थे। आज देश में मिड-डे मील योजना की शुरुआत का श्रेय द्रविड़ आंदोलन को ही जाता है।

वैवाहिक जीवन -

करुणानिधि ने तीन शादियां की थी। उनकी पहली पत्नी का नाम पद्मावती अम्माल था। जिनसे उन्हें एक बेटा हुआ जिसका नाम एमके मुथू है। बेटे के जन्म के कुछ साल बाद पद्मावती का निधन हो गया था। इसके बाद उन्होने दूसरी शादी ‘दयालु अम्मा’ से की जिनसे उन्हे चार बेटे हुए एमके अलागिरि, एमके स्टालिन, एमके तमिलारसु और सेल्वी है। एम करुणानिधि ने तीसरी शादी राजाथिअम्माल से की जिनसे इन्हे एक बेटी कनिमोझी है।

भारत के एक बहुत बड़े राजनेता और तमिलनाडु के पूर्व मुख्यमंत्री एम करूणानिधि का निधन 7 अगस्त 2018 की शाम 6:10 बजे हो गया।

...

Featured Videos!